ATM Se Paise Kaise Nikale In Hindi 2021 सबसे आसान तरीका

ATM Se Paise Kaise Nikale :- अगर आपके पास भी अपना खुद का ATM Card है लेकिन आपको ATM Se Paise Kaise Nikale इसके बारे में पता नहीं है। तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े। क्योकि आज के इस आर्टिकल में हम लोग ATM Se Paise Kaise Nikale इसके बारे में विस्तार से जानकारी लेने वाले है। जिसको फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से एटीएम से पैसा निकाल सकते है।

आज के समय में हर किसी के पास एटीएम कार्ड होता है। लेकिन सभी को एटीएम से पैसे निकालने के बारे में पता नहीं होता है। ऐसे में उन लोगो को एटीएम से पैसे निकालते वक़्त दुसरो की मदद लेनी पड़ती है। अगर आप लोगो के साथ भी ऐसा ही होता है तो आज के बाद आपके साथ ऐसा कभी नहीं होगा। क्योकि इस पोस्ट को पढने के बाद आपको ATM Se Paise Kaise Nikale इसके बारे में पता चल जायेगा। तो चलिए अब हम विस्तार से जानकारी लेते है।

atm se paise kaise nikale

इसे पढ़िए ➤ Online Driving Licence कैसे बनाये

इसे पढ़िए ➤ Mobile Number Location Kaise Pata Kare

ATM क्या है (ATM in Hindi)

ATM एक पैसे निकालने वाली मशीन है। जिसका Full Form Automated Teller Machine है। एटीएम मशीन की मदद से आप कहीं पर भी और कभी भी अपने पैसे को निकाल सकते है। क्योकि इसकी सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहती है। ATM मशीन का आविष्कार साल 1967 में जॉन शेफर्ड बैरन ने किया था। लेकिन भारत में ATM का इस्तेमाल साल 1887 में शुरू किया था।

ATM Card क्या होता है? What Is ATM Card

ATM Card एक प्लास्टिक का Payment कार्ड होता है। जिसे बहुत से लोग Debit Card भी कहते है। जो किसी बैंक में Account Open करने वाले ग्राहक को पैसे लेन देन के लिए दिया जाता है। जिसका उपयोग ग्राहक के द्वारा ATM से पैसे निकालने और Account Statement को Check करने के लिए किया जाता है।

ATM कार्ड मुख्य रूप से दो तरह के होते है, पहला Debit Card दूसरा और दूसरा Credit Card. लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग डेबिट कार्ड का उपयोग करते है। Debit Card हमारे Bank Account से ही जुड़ा होता है। लेकिन इसका इस्तेमाल करने के लिए हमारे Account में पैसे होने जरूरी है। इसके अलावा आप इसकी मदद से Online Payment करना, Recharge करना और Shopping करना इत्यादि काम कर सकते है।

इसे पढ़िए ➤ Instagram Account Hack Kaise Kare

इसे पढ़िए ➤ Jio Data Loan कैसे ले

ATM Card कितने प्रकार के होते है

ATM कार्ड चार प्रकार के होते हैं।

  1. Master Debit Card
  2. Visa Debit Card
  3. Maestro Debit Card
  4. Rupay Debit Card

एटीएम से पैसे कैसे निकाले ( ATM Se Paise Kaise Nikale) 

आशा करता हु की आपको ATM Card के बारे में अभी तक दी गयी सभी जानकारी समझ में आ गयी होगी। लेकिन आज का हमारा सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक है Atm से पैसे कैसे निकाले ( ATM Se Paise Kaise Nikale ) तो इसके लिए भी आपको कोई चिंता करने की जरुरत नहीं है।  क्योंकि हमने नीचे ATM Se Paise Kaise Nikale इसके बारे में Step By Step पूरी जानकारी शेयर की है।

अगर आप लोगो को लगता है कि एटीएम मशीन से पैसे निकालना बहुत मुश्किल है तो ये आपकी ग़लत फ़हमी है। क्योकि एटीएम से पैसा निकालना एक बहुत ही आसान काम है। बस आपको नीचे बताये गए  स्टेप को थोडा ध्यान से समझना और फॉलो करना होगा। इसके बाद आप बिना किसी की मदद से पैसे निकाल सकते है। 

देखा जाए तो अलग अलग ATM मशीन में पैसे निकालने की Process भी अलग अलग होती है। लेकिन आपको आज मै जो Process बताने वाला हूँ, ज्यादातर लोग इसी Process की मदत से पैसे निकालते है। तो चलिए अब हम इसी प्रोसेस को फॉलो करके ATM Se Paise Kaise Nikale इसे सीखते है।

इसे देखे ☛ 250+ Funny Whatsapp Group Names

इसे देखे ☛ Whatsapp Bio For Girls With Emoji

ATM Se Paise Kaise Nikale Step :-

Step 1. सबसे पहले आपको किसी भी नजदीकी “ATM Machine” में जाना है।

Step 2. अब आपको अपने “ATM Card” को ATM Machine की “स्लॉट” में डालना है।

Step 3. अब आपको 2-3 सेकंद तक कार्ड को अंदर ही रखना है और फिर उसे बाहर निकाल लेना है। अगर आपका कार्ड बाहर नहीं निकल रहा है तो घबराने की कोई बात नहीं है। क्योकि कुछ एटीएम मशीन में “पैसे निकालने के बाद कार्ड बाहर निकलता है”

Step 4. एटीएम कार्ड को मशीन में डालने के बाद आपको आपकी “भाषा” को सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा। तो आप अपने हिसाब से “भाषा” को सेलेक्ट कीजिये। इसके लिए आपको अपनी पसंद की “भाषा के आगे की बटन” पर क्लिक करना है।

atm-card-se-paise-kaise-nikale

Step 5. भाषा को सेलेक्ट करने के बाद आपको ATM मशीन की Screen पर “Enter Your Pin” या अपना पिन दर्ज करे ऐसा लिखा हुआ दिखेगा। तो यहापर आपको अपना 4 अंको का एटीएम पिन कोड को इंटर करना है। और एटीएम पिन दर्ज करने के बाद आपको “Please Enter PIN” के आगे की बटन पर क्लिक करना है।

atm-kaise-use-kare

Step 6. पिन दर्ज करने के बाद आपको जो स्क्रीन दिखाई देगी, उसमे बहुत से आप्शन दिखाई देंगे। जिसमे से आपको “Withdrawal” के आगे दी हुई बटन पर क्लिक करना है।

debit card se paise kaise nikale

Step 7.  Withdrawal पर क्लिक करने के बाद आपको अगली स्क्रीन में जितने रूपये निकालने  है, उतने “Amount” को यहापर इंटर करना है। Amount इंटर करने के बाद आपको OK के आगे वाले बटन पर क्लिक करना है। 
 
atm se paise nikalna hindi
 
टिप :- अगर आपके द्वारा डाली गई राशी गलत हो जाती है तो आप Re-enter पर क्लिक करके फिर से सही राशि डालकर OK पर क्लिक कर सकते है।
 
Step 8. OK बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो स्क्रीन खुलेगी उसमे आपसे पूछा जायेगा कि “Would You Like a Receipt” मतलब कि आपको लेन देन की पर्ची चाहिए या नहीं। अगर आपको पर्ची चाहिए तो आप “Yes” को सेलेक्ट करे अन्यथा आप “No” को सेलेक्ट करे।
 
kisi ke atm se paise kaise nikale
 
Step 9. अब इसके आगे एक नयी स्क्रीन आपके सामने खुलकर आएगी। जिसमे आपको “Transaction Being Proceed” यानी की लें दें की प्रक्रिया चालू है, कृपया इन्तजार करे ऐसा लिख कर आएगा।

इस बीच आपके द्वारा निकले गए पैसे की काउंटिंग होती है और इसके बाद पैसों के स्लॉट से आपके द्वारा निकाले गए पैसे निकल जाते है।

टिप :- पैसे निकलने के बाद अगर आपका एटीएम अभी तक एटीएम स्लॉट में है तो उसे निकालकर Cancel बटन पर क्लिक कीजिये। 

इसे पढ़िए ➤ Instagram Bio For Boys 

इसे पढ़िए ➤ Instagram Bio For Girls

आखिर में :- 

तो देखा दोस्तों ATM Se Paise Kaise Nikale इसकी स्टेप कितनी आसान है। अगर आपको कोई समस्या आती है या आपका कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते है। और आशा करता हु की आपको आज की हमारी यह पोस्ट ATM Se Paise Kaise Nikale जरुर पसंद आई होगी। अगर आपको ATM Se Paise Kaise Nikale यह आर्टिकल पसंद आया ही तो इसे अपने दोतो के साथ भी जरुर शेयर कीजिये। 

 

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

Leave a Comment