Ayushman Bharat Yojana Card कैसे बनाये – Golden Card Registration

Ayushman Bharat Yojana Card Registration :- दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आयुष्मान कार्ड क्या है, आयुष्मान भारत कार्ड कैसे बनाये, आयुष्मान कार्ड कैसे बनता है, अपना आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं? ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड कैसे निकाले? प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कैसे करे? आयुष्मान कार्ड के लिए क्या पात्रता है और आयुष्मान कार्ड के फायदे। इसके बारे में पूरी जानकारी लेने वाले है।

शायद आपको तो पता ही होगा की प्रधानमंत्री नरेद्र मोदीजी ने गरीबों के मुफ्त इलाज के लिए इस Ayushman Bharat Yojana को शुरू किया है। इस Ayushman Bharat Yojana द्वारा करीब 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। यह योजना वास्तव में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई Health Insurance Scheme है। जिसके माध्यम से गरीब लोगों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक के इलाज के लिए कैशलेश कवरेज दिया जाता है।

ayushman-bharat-yojana-card-kaise-banaye

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई यह Ayushman Bharat Yojana दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम है। लेकिन इसका लाभ उठाने के लिए आपको Ayushman Bharat Yojana Card बनाना जरुरी है। तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। अगर आप लोगो को  भी अपना Ayushman Bharat Yojana Card बनाना है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

इसे पढ़िए ➤ SBI ATM Card Pin Generate और Active कैसे करे

इसे पढ़िए ➤ Jio Data Loan कैसे ले

Ayushman Bharat Yojana क्या है? (What is Ayushman Bharat Scheme)

पहले के समय में गंभीर बीमारियों का इलाज करने के लिए गरीब लोगो को बहुतसी समस्याओ का सामना करना पड़ता था। लेकिन आज के समय में इस योजना के अंतर्गत कोई भी गरीब नागरिक 5 लाख तक का इलाज बहुत आसानी से करवा सकता है। इस योजना की माध्यम से सभी प्रकार की गंभीर बीमारियां जैसे की – कैंसर, किडनी, दिल की बीमारी, लीवर डायबिटीज सहित करीब 1200 से अधिक बीमारियों का इलाज किया जा सकता है।

आयुष्मान भारत योजना को देश में लागू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाकर दिए जा रहे हैं। ताकि किसी नागरिकों को लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े। और सही समय पर सही लाभ मिल सकें। और तो और आप इस योजना का लाभ किसी भी सरकारी या रजिस्टर्ड प्राइवेट हॉस्पिटल से प्राप्त कर सकते है। 

इसे पढ़िए ➤  Insurance क्या है? और कितने प्रकार के होते है?

इसे पढ़िए ➤  महिलाएं (Housewife) घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Ayushman Bharat Yojana योजना से मिलने वाले लाभ

  1. इस योजना के अंतर्गत गरीब लोग 5 लाख तक का निशुल्क इलाज करवा सकते है।
  2. देश के नागरिक आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड से सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में अपने इलाज के लिए जा सकते है।
  3. इस योजना का लाभ 50 करोड़ से भी ज्यादा आवेदक ले रहे है।
  4. इस योजना के अंतर्गत सभी काम लिखित रूप से कम हो जायेंगे।
  5. 15 दिन के अंदर आपको आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड मिल जायेगा।

Ayushman Bharat Yojana Details –

योजना का नाम Ayushman Bharat Yojana Golden Card
लाभार्थी देश के गरीब नागरिक
लाभ 5 लाख बीमा
कब शुरू की गई 14 अप्रैल 2018
वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in

इसे पढ़िए ➤ Jio Sim Free Recharge कैसे करे-2021

इसे पढ़िए ➤ Mera Ration App क्या है, कैसे Use करे और इसके फायदे क्या है?

Ayushman Bharat Yojana कार्ड आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

आयुष्मान भारत योजना कार्ड आवेदन करने के लिए आपको जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिनके बिना आप गोल्डन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे यह जरूरी दस्तावेज निम्नलिखित हैं –

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड 
  3. पीएम लेटर – प्रधानमंत्री जी द्वारा भेजा गया 
  4. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

नोट – अगर आपको प्रधानमंत्री जी द्वारा भेजा गया पीएम लेटर मिला है, तो Ayushman Bharat Yojana Card आवेदन करने के लिए आप राशन कार्ड की जगह पर पीएम लेटर का उपयोग कर सकते है। क्योंकि पीएम लेटर के माध्यम से आपके आयुष्मान कार्ड आवेदन रिजेक्ट होने के कोई भी चांस नहीं होता है। आपका गोल्डन कार्ड जरूर बन जाएगा।

लेकिन अगर आप राशन कार्ड या अन्य दस्तावेज के माध्यम से आवेदन करते हैं। तो आपकी डिटेल अगर थोड़ी सी भी मिसमैच हो जास्ती है। तो आपका आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाएगा और आपका गोल्डन कार्ड नहीं बनेगा।

इसे पढ़िए ➤ Instagram Account Hack Kaise Kare

इसे पढ़िए ➤ Mobile Number Location Kaise Pata Kare

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड बनवाने से पहले आपको अपना नाम आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में है या नहीं यह देखना बहुत जरुरी है। क्योंकि अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में नहीं है तो आप Ayushman Bharat Yojana Golden Card बिलकुल भी नहीं बना सकते है। आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिये आप नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करे –

Step 1) सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर जाना होगा। चाहे तो आप यहांपर क्लिक करके यहा से डायरेक्टर भी जा सकते हैं।

Step 2) ऑफिशियल वेबसाइट पर के बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दिए गए बॉक्स में भरना है। और साइड में दिए गए कैप्चा कोड को बॉक्स में भरना होगा। इसके बाद आपको जनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करना है।

आयुष्मान भारत कार्ड कैसे बनाये

Step 3) जैसे ही आप जनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करते है। आपके मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। इस पासवर्ड को आपको यहापर दिए गए बॉक्स में भरकर वेरीफाई बटन पर क्लिक करना है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

Step 4) जैसे ही आप वेरीफाई करेंगे आपके सामने एक सर्च बॉक्स जाएगा। इस सर्च बॉक्स में आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है। इसके बाद आप सेलेक्ट केटेगरी में अपने नाम, मोबाइल नंबर या फिर राशन कार्ड नंबर को सेलेक्ट करना है और सर्च करना है।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

इसे देखे ☛ Computer Ko Bina Mouse Ke Kaise Chalaye

इसे देखे ☛ SBI ATM Card Pin Generate और Active कैसे करे

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कहापर बनवा सकते हैं?

आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों को गोल्डन कार्ड देने के निर्देश दिए गए है। केंद्र सरकार द्वारा दिए गए इस निर्देशानुसार इस काम को बहुत तेजी से किया जा रहा है। कोई भी नागरिक जो आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र है वो वहापर Ayushman Bharat Yojana Card बनवा सकता है। इस कार्ड को आप नीचे बताए जा रहे 2 जगह से बनवा सकते हैं।

  1. जन सेवा केंद्र से 
  2. रजिस्टर्ड सरकारी अस्पतालों से

आयुष्मान भारत योजना कार्ड जन सेवा केंद्र से कैसे बनवाएँ?

अगर आप लोग जन सेवा केंद्र से अपना Ayushman Bharat Yojana Card बनाना चाहते है तो आप निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे। 

Step 1) नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाये –

सबसे पहले आपको आयुष्मान योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर आधार कार्ड, राशन कार्ड और मोबाइल लेकर जाना है। अगर आपको आपके नजदीकी जन सेवा केंद्र के बारे में पता नहीं है तो आप यहां क्लिक करके अपने नजदीकी आपके नजदीकी जन सेवा केंद्र को सर्च कर सकते हैं।

Step 2) जन सेवा केंद्र कर्मचारी को पीएम लेटर दे –

जनसेवा केंद्र पर सबसे पहले आपका नाम आयुष्मान भारत योजना के लिस्ट में चेक किया जायेगा। अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में होगा। तभी आपका आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनाया जाएगा। अगर आपके पास पी एम द्वारा भेजा गया लेटर नहीं है, तो फिर आपका नाम जन सेवा केंद्र कर्मचारी द्वारा सरकार ने जारी की गई लिस्ट में सर्च किया जाएगा। अगर आप खुद ही अपना नाम सर्च करना चाहते है तो आप निचे दिए गए तरीके से भी अपना नाम देख सकते है। 

Step 3) आधार कार्ड से डिटेल वेरीफाई करवाये –

अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में है तो जनसेवा केंद्र कर्मचारी द्वारा आपकी डिटेल्स वेरीफाई की जायेगी। 

Step 4) आवेदन सबमिट करवाये

डिटेल्स वेरीफाई करने के बाद जनसेवा कर्मचारी के द्वारा आपका आवेदन सबमिट किया जायेगा। सबमिट करने के 3 दिन के अंदर ही आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनकर आ जायेगा।

Step 5) निर्धारित शुल्क का भुगतान करें –

जनसेवा केंद्र पर आपको निर्धारित शुल्क ₹30 का भुगतान करना पड़ेगा। अगर आप अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड की प्रिंट आउट निकलवाएंगे, तो इसका अलग से आपको चार्ज देना पड़ेगा। जो कि 50 रुपये से लेकर 100 रुपये के बीच में हो सकता है।

Step 6) आयुष्मान गोल्डन कार्ड प्रिंट आउट निकाले –

3 दिनों के बाद जब आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनकर आ जाएगा। तो आप उसी जन सेवा केंद्र पर जाकर अपना आयुष्मान भारत कार्ड की प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं। प्रिंट आउट मिलने के बाद आप इस कार्ड को कहीं पर भी वेरीफाइड हॉस्पिटल में उपयोग कर सकते हैं। और प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रदान की जा रही 5 लाख तक की हेल्थ सहायता का लाभ ले सकते है।

इसे देखे ☛ Online Data Entry Jobs Work From Home

इसे देखे ☛ Blogging क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाए?

रजिस्टर्ड सरकारी अस्पतालों से Ayushman Bharat Yojana Card कैसे बनवाये

अगर आप लोग किसी भी नजदीकी रजिस्टर्ड प्राइवेट हॉस्पिटल अथवा सरकारी हॉस्पिटल से आरोग्य कार्ड बनाना चाहते हैं। तो आपको अपने साथ राशन कार्ड, आधार कार्ड और मोबाइल ले जाना जरूरी है। जिसके माध्यम से आपका नाम आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में शामिल किया गया है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

आप अपना Ayushman Bharat Yojana Card अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या सम्बंधित कार्यालय में जाकर इसका प्रिंट निकलवा सकते है। लेकिन जिस जगह से आपने कार्ड बनवाया है वही से आपको इसे डाउनलोड करना होगा।  तो इसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया कुछ इस तरह की है :-

ऑनलाइन डाउनलोड प्रक्रिया

Step 1) सबसे पहले आपने जहापर अपने कार्ड के Apply किया है उस ऑफिस में जाना है।

Step 2) आपको अपने साथ सभी जरुरी दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, राशन कार्ड और मोबाइल लेकर जाना है।

Step 3) जिसके बाद जनसेवा केंद्र कर्मचारी आपके अंगूठे का निशान स्कैन करेंगे।

Step 4) इसके बाद आपका नाम लिस्ट में चेक किया जायेगा। अगर आपका नाम लिस्ट में होगा तो आपको कुछ समय में ही आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड मिल जायेगा।

इसे पढ़िए ➤ Top 5 Best Loan Apps – Instant Personal Loan Apps in India

इसे पढ़िए ➤ WazirX क्या है और इस से Bitcoin कैसे ख़रीदे इन हिंदी

हेल्पलाइन नंबर 

अगर आपको कोई भी समस्या या परेशानियाँ है या फिर किसी भी प्रकार की शिकायत है तो आप निचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते है। या फिर आप ईमेल ID में ईमेल भेज कर अपनी परेशानियों के बारे में बता सकते है।

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14555/ 1800111565
ईमेल ID webmaster-pmjay@nha.gov.in
पता 9th Floor, Tower-L
जीवन भारती बिल्डिंग
कनॉट प्लेस, नई दिल्ली– 110001
आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आज की हमारी यह पोस्ट Ayushman Bharat Yojana Card कैसे बनाये – Golden Card Registration जरुर पसंद आई होगी। फिर भी अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना है तो पूछ सकते है। आपके हर एक सवाल का बहुत ही जल्द जवाब देने का प्रयास करूँगा pmjay।

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

Leave a Comment