Blog Par Specific Country USA UK Canada Se Traffic Kaise Laye

Blog Par Specific Country USA UK Se Traffic Kaise Laye :- ब्लॉगिंग मे ब्लॉग के लिए ट्राफिक एक ऐसा माध्यम है जिसकी मद्दत से ही हम अपने ब्लॉग से ज्यादा पैसे कमा सकते है। अगर यही ट्रैफिक High CPC Or High Rank वाली Specific Country USA (United State of America) और UK (United Kingdom) जैसी Country से आये तो फिर आपकी Income इतनी बढ़ेगी की आप सोच भी नहीं सकते है।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में मै आपको Specific Country USA (United State of America) Canada, Hong Kong, Switzerland और UK (United Kingdom) जैसी Country से Blog के लिए Traffic कैसे Target करे इसी Topic की जानकारी दूंगा। मतलब की आप किसी Specific Country से अपने Website पर Traffic Target करे?

blog-par-specific-country-se-traffic-kaise-laye

Blog Par Specific Country Se Traffic Target Kaise Kare

जैसे की आप सब लोग जानते ही होंगे की Specific Country USA (United State of America) Canada, Hong Kong, Switzerland और UK (United Kingdom) जैसी International Country की CPC बहुत ही ज्यादा होती है। अगर वहा से आपके Adsense Ads पर Click आते है।

तो आपको उस से एक Click पर 0.50 Doller से 5$ Dollar यानि की 40-400 रुपये आप आराम से कमा सकते है। लेकिन Hindi Blogger के लिए ये इतना आसान नहीं है। लेकिन हम कुछ आसान Steps को Follow करके आराम से Specific Country से Traffic Target कर सकते है और अपने ब्लॉग से अच्छी खासी Income कर सकते है।

ऐसे बहूतसे तरीके है जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर Specific Country से Traffic ला सकते है। तो इस आर्टिकल की मदत से मै आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताऊँगा। जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर Targated Specific Country से Traffic ला सकते है। तो फिर चलिए बिना समय गवाए शुरू करते है।

International Traffic Website Pe Kaise Leke Aaye

यहापर मै आपको Blog Par Specific Country USA UK Se Traffic बढ़ने की कुछ Tips देने जा रहा हु। जिसे आप Follow करके Other Specific Country को Target कर सकते है। 

1) Search Console International Targeting

आप एक ब्लॉगर है इसका मतलब आपको Google Search Console के बारे मे ज्यादा कुछ बताने की जरुरत नाही है लेकिन फिर भी आपके जानकारी के लिए बताता हु की Google Search Console जो की Google द्वारा provided ब्लॉगर और Webmasters के लिए पूरी तरह से एक Free Tool है जो की आपके ब्लॉग को specific country को target करने मे आपकी मदत करता।

तो चलिए अब हम चलिए मै इस टूल की मदत से कैसे अपने ब्लॉग को specific country के लिए target कर सकते है।

Step 1) सबसे पहले आपको Google Search Console मे login करना है।

Step 2) अब आपको Legacy Tools and Reports के अंदर International Targeting पर Click करना है।

Step 3) अब आपके सामने दो Options आएंगे एक Languages और दूसरा Country का। इसमे से आपको Country पर Click कर देना है।

blog-par-specific-country-se-traffic-kaise-laye

Step 4) उसके बाद आपको जिस भी Country को Target करना है उसे select करके आपको save कर देना है।

अगर आप इन सभी Steps को Follow करते है, तो आप अपने ब्लॉग को Specific Country के लिए Target कर सकते है।

2) Domain Extension

अगर आप ब्लॉग्गिंग कर रहे है तो आपको Domain के बारे मे पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसी की अगर हम लोगो India की बात करें तो इंडिया मे .in सबसे बेहतर Domain Extention है। वैसे इंडिया मे .Org और .Com भी बहुत से ब्लॉगर इस्तेमाल करते है।

अगर आप लोगो Specific Country को Target करके वहा से Traffic चाहते है तो आपको .Uk .Co.Uk .us के वाले Domain ले सकते है। इससे उस Country के Search Engine मे आपकी Rank अच्छी बनेगी और आपके ब्लॉग पर वहा से अच्छा traffic मिलेगा।

इसी तरह अलग अलग देशों के लिए अलग अलग Domain Extensions है जिसका उपयोग करके किसी भी specific country को आप target कर सकते है।

अगर आप अपने ब्लॉग को पूरे वर्ल्ड मे Famous करना चाहते है। तो इसके लिए आपको TLDs एक्सटेंशयंस इस्तेमाल करना होगा। लेकिन इससे आपको सिर्फ एक दिक्कत होगी की इसपे आपको Ran करने मे बहूत ही ज्यादा मेहनत करनी होंगी। लेकिन अगर आप मेहनत करते है तो यह भी आसान हो सकता है।

3) International Backlinks 

Blog पर Specific Country से Ttraffic लाने मे आपके ब्लॉग की Backlinks भी बहूत बड़ा योगदान करती है। जब आप Google Search Launch हुआ था तो वह Content Popularity को Determine करता था। लेकिन जैसे जैसे समय बितता गया Google Search बहुत Changed हुआ। इसलिए अब Backlinks का importance बहुत बढ़ गया है।

यह किसी भी Country को Target करने के लिए बहूत ही अच्छा और बहूत ही आसान तरीका है। जैसे की अगर आप अपने ब्लॉग को अमेरिका मे Target करना चाहते है। तो आपको अपने ब्लॉग के लिए ज्यादा से ज्यादा Backlinks अमेरिकन ब्लॉग से ही लेना चाहिए।

आप Other Country के किसी Blogger के Blog पर Guest Posting कर सकते है। इसके लिए आप Alexa की Help से इन Country की Domain की List आसानी से ले सकते है। साथ में और भी ऐसे Tools है जो USA UK Top Sites की जानकारी देते है। आप इसके लिए Google Search Engine का इस्तेमाल कर सकते है।

4) Hosting Server Location

बहूतसी Web Hosting Campanies है जिनका Server अलग अलग देश के लिए अलग अलग Server Location Povide करता है। आप इस तरीके से भी अपने ब्लॉग को Specific Country को बहुत आसानी से Target कर सकते है। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को उस Web Hosting Server पर Host करना होगा। जिस Country मे आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को Target करना चाहते है।

जैसे अगर आप अपने ब्लॉग को भारत मे Targe कर रहे है तो आपको अपने ब्लॉग को भारतीय Server पर ही Host करना है। इसी प्रकार आप अलग अलग देशों के लिए अलग अलग Server Location पर अपने ब्लॉग को टारगेट कर सकते है।

5) Content Level Targeting

आपको ज्यादातर अपने Contents को उसी Country के लिए Optimize करना चाहिए जिस Contry को आप Target करना चाहते है। क्योकि आपके ब्लॉग का Content ही अपने ब्लॉग को Target करने का सबसे Main Signal होता है। जिसकी मदत से गूगल टी करता है की आपकी वेबसाईट किस Country पर Targeted है।

इसीलिए आप अपने Contents को भी उसी Country के लिए Optimize करिए। जिस Country को आप Target कर रहे है। इससे Google को भी एक दम Clear Signal मिलता है। और इसमे सबसे Important आपके ब्लॉग का Content और Language है।

6) Social Media

आप लोग तो जानते ही होंगे की Facebook, LinkedIn, Twitter Globally और  World Wide Use की जाती है। और हर एक Country से Million लोग Social Networking Sites का इस्तेमाल करते है। तो वहा से Specific Country Traffic लाना बहुत ही आसान है।

Facebook पर आपको इन Country के Hazaro Group मिल जायेंगे। जिनको आप Join करके अपने Blog के Article को Share कर सकते है। और Specific Country से ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते है।

जैसे की हम लोग बात कर रहे है United Kingdom Or United State की तो  आप Facebook पर इन Country के लोगो को Follow कर सकते है। Friend बना सकते है और Facebook पर इन Country के Facebook Groups को भी  Join कर सकते है।

अगर आपका Blog English में है तो आपको इसका बहुत Benefit मिल सकता है। लेकिन Hindi Blogger के लिए ये थोडा मुश्किल काम हो सकता है। लेकिन फिर भी आप थोड़ी बहुत मेहनत करते है तो आपको बहुत फायदा हो सकता है।

7) Comment In Specific Country Blogs

आपने देखा होगा की लगभग सभी Blogs में Commenting की सुविधा होती है। जिससे लोग Comment के द्वारा अपने विचार और कोई सवाल बताते है। बहुत से लोग तो Comment से Backlink भी पाने के लिए ही Comment करते है। जब हम किसी दूसरे ब्लॉग में Comment करते हैं तो इससे हमारा भी बहुत ज्यादा फायदा होता है।

आप जिस भी Country से अपने ब्लॉग में ट्रैफिक लाना चाहते है उस Country के Blog में आप Comment कीजिए। एक बात का ध्यान रखें की आपने Comment में फालतू और बेकार Words का इस्तेमाल नहीं किया है। अगर Post में कही पर भी Mistake हुआ है तो आप उसके बारे में भी बता सकते है और उसको कोई Better Suggestion भी दे सकते है।

8) Investment on Advertising

जब आप किसी काम को करने के लिए कदम उठाते है और आपके पास पैसे है तो आप उस काम को Easily अंजाम दे सकते है। जब आपके पास पैसे होंगे तो बहुत सारे Shortcut तरीके है जिससे आप अपने Blog को Promote कर सकते है।

ऐसा ही Advertising एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे आप अपने बिज़नस को Promote कर सकते है। अगर आप US, UK से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते है तो Advertising भी कर सकते है। लेकिन इसमें आपको बहुत रूपये खर्च करने होंगे।

Advertising भी बहुत तरह की होती है, जैसे की Radio Advertising, Television Advertising, Offline Advertising और Online Advertising।  जब आप अपने Blog को Promote करते है तो इसके लिए सबसे Better Online Advertising है। अगर आप Online Advertising करना चाहते है तो इसके लिए Google Adwords सबसे बेस्ट है। आप यहाँपर Country के हिसाब से Ads दिखा सकते है।

ये भी आप जरूर पढ़े

आखिर में :-

तो दोस्तों ये कुछ Steps थी जिनको आप Follow करके Specific Country USA UK से Traffic पा सकते है। आप अगर इन Steps को Follow करते है तो आपको इसका बहुत ज्यादा फायदा मिल सकता है। जिससे आपका ट्रैफिक और इनकम दोनों बढ़ सकते है। 

अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे में और भी जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है। तो आप हमारे फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप को जरूर ज्वाइन करें। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिये।

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

Leave a Comment