Google Maps पर अपने दुकान या घर का पता कैसे डाले?

Google Maps पर अपने दुकान या घर का पता कैसे डाले :– आज के समय में Google Maps किसी भी जगह पर पहुँचने का सबसे आसान बन चूका है। पहले ज़माने में जब कोई नई जगह जाना होता था तो रास्ते में भटकते हुये लोगों से पूछते-पूछते उस जगह पर पहुँचते थे। लेकिन आज कही भी जाना हो तो लोग सीधे Google Maps से पूछते है।

google maps par apna address kaise dale

ऐसे में अगर आप भी अपने घर या दुकान का पता Google Maps पर डालना चाहते है तो आज की ये Post आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है। क्योकि आज हम आपको Google Maps पर अपने दुकान या घर का पता कैसे डाले? इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है।

Google Maps पर अपने Location कैसे डाले?

आप अगर किसी नई जगह जाते है तो वहा आपको बोहोत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मान लीजिये आपको किसी नई जगह जाना है लेकिन आपको वहा जाने का रास्ता ही पता नहीं है।

या फिर आपको किसी Restaurent पर जाना है लेकिन आपको नजदीकी किसी भी Restaurent पर जाने का रास्ता पता ही नहीं है, तो आप क्या करेंगे? ऐसे में आप Google Map का ही इस्तेमाल करेंगे क्योकि अनजान रास्ते की जानकारी पाने के लिए आज के ज़माने में ज्यादातर लोग Google Map का ही  इस्तेमाल कर रहे है।

लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आपको Google Maps पर जो Restaurent, Stores, और Hostipals दिखते है उन्हें Google Maps पर कोन डालता है। आप सोचते होंगे की उसे खुद Google Maps ही डालता होगा, लेकिन इसे Google Map नहीं डालता है।

Google map पर आपको जो भी Address दिकता है उन्हें किसी व्यक्ति द्वारा Google Maps पर Add किया गया होता है। अगर अप लोग भी अपने दूकान का या घर का पता Google Maps पर Add करना चाहते है तो आपको निचे दिए गए Process को पूरा करना है।

Google Maps पर अपना location डालने से क्या फायदा होगा।

अगर आपका कोई छोटा मोठा Business है या फिर कोई Shop है तो आपको अपना Location डालना बहुत ही जरुरी है। क्योकि कोई भी व्यक्ति अगर आपके Shop पर आना चाहेगा तो उसे आपके Shop पर आने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। इससे आपके Business का फ्री में Promotion भी होता है।

अगर आप अपने घर या Office का पता Google Maps पर Add करते है तो आपके दोस्त या रिश्तेदारों को आपके घर तक आने में कोई परेशानी नहीं होगी। अगर आपके दोस्त को आपके घर का पता मालूम नहीं होगा तो वो आपको बार बार Call करेगा। जिससे आपको ही परेशानी हो सकती है और साथ में उसे भी।

ऐसे में अगर आपके घर का पता Google Maps पर होगा तो आपके दोस्त को आपके घर तक आने में कोई परेशानी नहीं होगी। तो इस तरह का फायदा आपको Google Maps पर अपना Adress डालने पर होगा।

Google Maps पर location डालने के लिए क्या चाहिये?

Google Map पर अपना Adress जोड़ने के लिए आपको किसी Document की कोई भी जरुरत नहीं है। बस आपके पास Internet, Email id और Smartphone ये तिन चीजे होनी चाहिये। तो चलिए अब जानते है की Google Maps पर अपने दुकान या घर का पता कैसे डाले?

Google Maps पर अपने दुकान या घर का पता कैसे डाले?

Process को पूरा करने के लिए आपको उस जगह पर जाना है जिस जगह का आप Location Google Maps पर देना चाहते है। अगर आप घर का पता डालना चाहते है तो आपको घर पर ही रहना है और अगर आप दुकान का पता डालना चाहते है तो आपको दुकान पर जाना है। क्योकि आपको इस Process को उसी Location पर जाकर पूरा करना है जिससे की आपका सटीक लोकेशन Google Maps पर जुड़ेगा।

इसके बाद आपको निचे कुछ Step Follow करने है उसे आप ध्यान से पढ़कर Step By Step Follow करे।

Step 1) सबसे पहले आपको अपने Mobile का इंटरनेट डाटा और लोकेशन को ऑन करना है।

Step 2) इसके बाद आपको अपने मोबाइल में Google Map  को ओपन करना है।

Step 3) Application ओपन हो जाने के बाद ऊपर आपको 3 Line मेनू ऑप्शन मिलेगा इस पर Tap करना है।

Step 4) Menu Option में सबसे नीचे जाइये और Satellite Select करें जैसे नीचे स्कीनशॉट में दिखाया गया है।

Step 5) उसके बाद आपको नीचे Add a missing place का विकल्प मिलेगा। अपनी Location Add करने के लिए इसी विकल्प पर आप Tap करे।

Step 6) अब आप Google Map पर अपना पता डालने के लिए तैयार है। अब आपको अपना Name, Address & Category यहापर डालनी है।

Step 7) Google Map पर एड्रेस डालने के बाद अपना लोकेशन ऐड करना है। लोकेशन ऐड करने के बाद ही आपके घर या दुकान को लोग खोज सकेंगे। Google Map पर लोकेशन ऐड करने के लिए Mark location on map पर Tap करना है।

इससे आपका करेंट लोकेशन Google Map पर आयेगा, क्योंकि आपके Mobile में लोकेशन पहले से ही ऑन है। इसलिए आपको पहले लोकेशन ऑन करने के लिए कहा गया था। अब Google Map पर उस जगह को मार्क कीजिये और Done पर Click करें।

Step 8) अगले स्टेप में आपको Category सेलेक्ट करनी है। अगर आप घर का  पता डाल रहे है तो Home सेलेक्ट कीजिये। अगर आप दुकान का पता डाल रहे है तो आपका दुकान किस टाइप का है उसे लिख दें। जैसे – Cafe, Resturant, Clothing Shop, Hotel या जो भी हो उसे सर्च करके सेलेक्ट करे।

Step 9) उसके बाद नीचे Add phone, hours, website and photos पर Click करे। यहाँ पर आप ये सेट कर सकते है कि आपका दुकान कितने से कितने टाइम तक खुला रहता है। आपका मोबाइल नंबर, शॉप का कोई वेबसाइट है तो उसे आप add कर सकते है और अपने दुकान का फोटो भी Google Map पर डाल सकते हो।

Step 10) इस तरह सभी चीजें Select करने के बाद लोकेशन सबमिट करने के लिये ऊपर Next ऑप्शन पर Click करें।

तो इस तरह से आप आपके घर, दुकान का पता Google Maps पर Add हो चुका है। अब आपके द्वारा Add किये गए डिटेल का रिव्यु करके आपका पता अप्रूव किया जायेगा। अप्रूव होने के बाद ये Google Maps में show होने लगेगा।

आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आज की हमारी ये Post जरुर पसंद आई होगी। अगर आपका इससे रिलेटेड या फिर कोई भी सवाल है तो निचे Comment में पुछ सकते है। आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करूँगा। अगर आप ऐसी ही जानकारी पाना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है।

 

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

1 thought on “Google Maps पर अपने दुकान या घर का पता कैसे डाले?”

Leave a Comment