Business Registration कैसे करे और कौनसे Document चाहिए?

Business Registration कैसे करे और कौनसे Document चाहिए?

how to business registration in india

 

नमस्कार दोस्तों, बहुत से लोग Business शुरू करने से पहले Registration और License के बारे में चिंतित रहते है। क्योकि Business Registration करने के लिए कुछ कार्यवाही को पूरा करना होता है। तभी जाकर हम अपना Business शुरू कर सकते है। लेकिन Business Registration करना उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोच रहे है। अगर आपको कौनसे Document लगेंगे और कहापर उसे देना है इसेक बारे में जानकारी होंगी तो Business Registration करना बहुत ही आसान है।

Business शुरु करने वाले लोग कई बार इस बात से घबराने लगते हैं की Business Registration के लिये हमें बहुत भागदौड़ करनी पड़ेगी। या फिर बहुत से Process को Follow करना पड़ेगा। लेकिन अब Business Registration की प्रक्रिया बहुत आसान हो गई है। अगर आपको इन सब के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आपको ये Post अंत तक जरुर पढनी चाहिए। क्योकि आज की इस Post में हम Business Registration कैसे करे? इसके बारे में हम पूरी जानकरी लेने वाले है।

eBook क्या है और eBook बनाकर पैसे कैसे कमाए?

Business Registration क्यों जरुरी है?

जब आप किसी Business को शुरू करते है तो उसका Registration करना बहुत ही जरुरी है। इससे आपके Business की जानकारी सरकार को मिल जाएगी और सरकार की List में आपका Business आएगा। अगर सरकार की कोई भी स्कीम निकलती है तो उसका फायदा आपको मिलेगा और सरकार को Tax जमा करने में मदत भी होगी।

Business Registration के प्रकार

Business Registration करने से पहले आपको यह जानना जरुरी है की Business के लिये कितने प्रकार के Registration करने की जरूरत पड़ती है। तो आपको कुछ इस प्रकार के Registration करने पड़ेंगे।

  • जिला उद्योग कार्यालय में Registration
  • निगम License प्राप्त करना
  • Safety Certificate Department से NOC लेना
  • Factory License प्राप्त करना
  • GST Registration करना

अब चलिए इसके बारे में विस्तार से जानकारी लेते है।

Amazon Flex से Part Time में पैसे कैसे कमाये?

जिला उद्योग कार्यालय में Registration करे

किसी भी Business को शुरु करने से पहले आपको जिला उद्योग कार्यालय में उसका Registration करना होता है। जिला उद्योग कार्यालय में Business का Registration करने का मतलब होता है की आपने सरकार को बता दिया है की आप स्वयंरोजगार कर रहे हैं। जिला उद्योग दफ्तर में अपने Business का Registration करने से सबसे बड़ा फायदा ये होता है की सरकार द्वारा शुरु की गई किसी भी कल्याणकारी योजना का लाभ आपको तुरंत मिलता है।

जिला उद्योग कार्यालय में Registration करने के लिए आपको कुछ Documents की जरूरत पड़ेगी :-

  • Aadhar Card
  • Adress Proof
  • Business नाम और प्रकार
  • जहां Business शुरु होगा उस जगह का नाम और प्रूफ
    आय का प्रमाण पत्र

Top 5 Best Free Paytm Cash Apps In Hindi 2020

निगम License प्राप्त करना

किसी भी Business के लिये सबसे पहला License निगम License होता है। इसके लिये आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन भी किया जा सकता है। जिला उद्योग में Registration के बाद ही निगम लाइसेंस बनता है। Business शुरु करने के लिये सबसे पहले बनने वाले License को निगम लाइसेंस कहते हैं। निगम से Certificate मिलने का मतलब होता है की अब आप अपना Business शुरु कर सकते हैं।

बहुतसे कारोबारियों के मन में ये सवाल आता है की आखिर निगम License कहा से बनता है। तो मै आपको बताता हु की निगम लाइसेंस नगर निगम, विकास प्राधिकरण या जिला उद्योग कार्यालय में बनता है। निगम License इस बात पर बनता है की आप जो लघु उद्योग शुरु करने जा रहे हैं उसमे किस चीज की Service और मशीन होगी।

निगम लाइसेंस पाने के लिए निम्न कागज़ी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है :-

  • जिला उद्योग कार्यालय की Registration की Copy
  • जहां पर लघु उद्योग शुरु होगा उसके मालिकाना हक़ की Copy या फिर
  • जगह रेंट पर है तो उसके रेंट की Copy
  • जिस मशीनों का उपयोग किया जायेगा उसका नाम और डिटेल
  • लाइसेंस की फ़ीस

लेकिन यहां पर आपको ध्यान देना है की, किसी भी Business को सिर्फ इंडस्ट्रियल या कॉन्फर्मिंग एरिया में ही शुरु किया जा सकता है। इसलिये ये ध्यान रखे की जब भी आप Business Registration के लिये आवेदन कर रहे तो उसमे जगह इंडस्ट्रियल या कॉन्फर्मिंग एरिया ही हो। अगर ऐसा नहीं होता है तो आवेदन Reject हो जाता है।

घर बैठे Paise Kamane Ke Tarike In Hindi 2020

Safety Department से NOC प्राप्त करना

किसी भी Business में जो लोग काम करते हैं, उनकी सुरक्षा सबसे जरुरी है। सरकार ने इसी कामगार की सुरक्षा के लिये इस सुरक्षा व्यवस्था को लागू किया है। किसी भी Business को शुरु करने के तीन महीने के भीतर फायर एंड Safety Department से नॉन ऑब्जेक्ट सर्टिफिकेट (NOC) लेना अनिवार्य होता है। NOC लेने के लिये आपको संबंधित व्यक्ति को अपने लघु उद्योग में आग से बचने के उपाय के बारे में बताना होता है। अग्निशमन मशीनों की संख्या को आपको दिखाना होता है।

Factory / Business License

Factory / Business License चीफ इंस्पेक्टर ऑफ फैक्ट्रीज (CIF) का License भी कहा जाता है। इस License को जिले का लेबर डिपार्टमेंट जारी करता है। इस License के बिना लघु उद्योग शुरु तो किया जा सकता है लेकिन ज्यादा दिन तक नहीं चलाया जा सकता है। इस License को पाने के लिये संबंधित कारोबारी को अपने कारोबार की पूरी Profile Department को दिखाने की जरूरत पड़ती है।

Factory License पाने के लिये आपको कुछ Document की जरूरत पड़ेगी

  • नगर निगम का License
  • एनवायरमेंटल कंसेंट कॉपी (इसे पर्यावरण विभाग जारी करता है) इसमें ये लिखा होता है की शुरु किये जा रहे Business से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा।
  • लघु उद्योग लेआउट के प्लान की Copy
  • फायर डिपार्टमेंट का NOC
  • Service / मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस का फ्लो चार्ट
  • कर्मचारियों की संख्या, प्रोफाइल, मेल-फीमेल, स्किल्ड, सेमी या अनस्किल्ड वेतन इत्यादि का विवरण
  • Certificate फीस

Low Investment Business Ideas 

GST रजिस्ट्रेशन करना

जब GST लागू नहीं की गई थी तब सरकार Tax वसूल करने के लिये अलग- अलग व्यवस्था इस्तेमाल करती थी। लेकिन GST लागू होने के बाद Tax की एक ही व्यवस्था हो गई। इससे यह स्पष्ट करना आवश्यक है की सरकार की गाइड लाइन के अनुसार GST Registration कराना उन्हीं Business के लिये जरूरत होती है जिन Business में सालाना टर्नओवर 40 लाख से अधिक होता है। इन तरीके से Business Registration किया जा सकता है।

तो इस तरह से आप अपने Business को Register कर सकते है। अगर आप ये सभी Documents बना लेते है तो आपका Business आप शुरू कर सकते है।

New Business Ideas In Hindi

आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आज की Post Business Registration कैसे करे? इसके माध्यम से आप सब कुछ अच्छी तरह से समझ गए होंगे। अगर आपको कोई दिक्कत आती है तो आप मुझे Comment करके पूछ सकते है। और ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमें Subscribe जरुर करे।

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

Leave a Comment