अपने घर को शिफ्ट कैसे करें?

How to Shift Home in Hindi :- इस भागदौड़ की दुनिया में बहुत बार ऐसा होता है की हमें अपने घर को या फिर ऑफिस को एक जगह से दूसरी जगह को शिफ्ट करना पड़ता है । लेकिन घर या ऑफिस को एक जगह से दूसरे जगह लेना एक तनाव और काफी जोखिम भरा काम है ।

आज हम इसी how to shift home in Hindi वाले पोस्ट में आपको पूरी जानकरी देंगे की कैसे आप अपने घर को एक जगह से दूसरे जगह पर शिफ्ट कर सकते है। लेकिन घर को बदलने से पहले थोड़ा सा जान लेते है की आपको क्या क्या परिशानी आती है जब आप अपने घर को बदलते है।

इसे देखे  Instagram Bio For Boys

इसे देखे  Instagram Bio For Girls 

घर बदलते समय आने वाली परेशानिया

एक घर या फिर ऑफिस को बदलते समय तरह तरह के परिशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसमे से बहुत सारे तनावपूर्ण होते है, चलिए जानते है क्या क्या परेशानिया आ सकते है।

  • घर बदलते वक्त घर की सारि सामान को एक जगह से दूसरे जगह को लेना होता है जिसके लिए आपको सारि सामान को बिना कोई नुकशान किये अपने चाहत की जगह पे लेना का तनाव लगा रहता है
  • अपने से घर को बदलते वक्त लोग ज्यादातर खर्चा के बारेमें सोचते है और कहिबार गलत सलाह या फिर गलत transport तैरके अपनाने के वजह से बोहतो ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है
  • सामान को नुकशान ना पहचाने कलिये कहिबार लोगो को उनके सामान की पैकेजिंग करना पड़ता है जिमसे बोहतो साड़ी packaging materials लगती है, और बोहतो सारा समय लगता है ।
  • और बोहतो सारे मजदूरों की बी जरुरत होती है अपने जगह के हिसाब से और आपके घर के सामान के हिसाब से । अगर आप किसी बिल्गिंग की पांचवी मंजिले में रहते है तो आपको सामान ऊपर से निचे लेन केलिय ज्यादा पैसा देना होगा मजदूरों को और हो सकता है आपको कुछ ज्यादा मजदूरों की बी जरुरत हो सकती है ।
  • इनसब के बाद एक चीज की जोखिम लगी रहती है अगर कोई बी चीज टूट जाये तो आपको फिरसे उसी सामान को दुबारा खरीदना होता है या फिर उसे बनाना पड़ता है

इसे पढ़िए ➤ Online Driving Licence कैसे बनाये

इसे पढ़िए ➤ Mobile Number Location Kaise Pata Kare

How to Shift Home in Hindi

अगर आप Bangalore to Hyderabad moving service या फिर कही बी अपने घर और घर के सामान को लेना चाहते है आसानी से तो हमने इसलिए निचे एक गाइड बनाये है Cloudpackers के R & D के मदद से । क्लॉउडपैकेर्स एक सफल घर बदलने वाली कंपनी है जो की 5 साल से बी अधिक समय से भारत और पुरे दुनिया में लोगो के सामान को लेने कलिये मदद कर रही है ।

How to Shift Home in Hindi

चलिए जानते है अपने घर को कैसे बदले अपने घर के सामान के साथ ( How to shift home in Hindi)

घर बदलने की योजन बनाये

आपको आपका घर या ऑफिस को एक जगह से दूसरे जगह लेने से पहले आपको एक योजना बनाना होगा किस तरीके से आप अपने घर के सामान को एक जगह से दूसरे जगह को लोगे । सब पहले तो आपको एक पेन और कागज लेके बैठना है और आपको क्या क्या करना है ये सब लिखना है ।

उसी कागज में आपको आपके नए घर तक पहचने केलिए जो सब चीजें की जरुरत होगी वो सब लिखना है जैसे की आपको कुछ सेवाओं को बंद करना है से लेके आपको आपकी सारि सामान की लिस्ट ताकि आप कोई बी सामान को ना भूले ।

फिर आपको अपने सामान की पैकिंग केलिए पैकेजिंग मैटेरियल्स को खरदना होगा ताकि आप अपने सामान को सही से पैकिंग करके नुकशान से बचा सको उनको । आपको हमने निचे उन्ही सरे चीजों के बारेमें बात की है आपको उन्ही सारि चीजों की लिस्ट बनानी होगी और फिर आपको आगे काम करना होगा।

इसे पढ़िए ➤ Instagram Account Hack Kaise Kare

इसे पढ़िए ➤ ATM Se Paise Kaise Nikale In Hindi

जरुरी सेवाओं को बंद करे

सबसे पहले आपको अपने घर में जो सब सेवाएं ले लेखी है उसे बंद करना है । एक घर के अंदर बोहोत सारी जरूरतों की सेवाएं होती है और हर कोई इन्ही सेवाओं को अपने घर में ले के रहते है । आपको उन्ही सारे सेवाओं को एक महीने पहले बंद करने केलिए बोल देना है । हमने उन सेवाओं के बारेमें लिस्ट दे दिया है आप देख सकते है

  • Newspaper (खबर कागज )
  • Electric Supply ( बिजली की कनेक्शन को काटे)Cut Gas Connection
  • Cancel Milk Supply ( दूध की सेवा को बंद करे )Clear Room Rent
  • बाकि सेवाओं को बंद करे

परिबन प्रक्रिया को चुने

घर बदलने का सबसे मुख्या कार्य परिबन ब्यबस्ता को चुनना । ज्यादातर लोग अपने घर या ऑफिस को एक जगह से दूसरे जगह को लेने कलिये वो अपने और से सारा चीज की बंदबस्त करते है जैसे की गाड़ी से लेके लेबर तक और वो खुदही अपने सामान की पैकिंग बी करते है ।

अगर आप खुद अपने सामान को पैकिंग से लेके खुद गाड़ी करके एक जगह से दूसरे जगह को ले रहे है तो आपको हफ्ते पहले ये सब के बारेमें प्लान करके सारा चीज की निर्णय ले लेना है । कोनसी गाड़ी का इस्तमाल करोगे से लेके कहा से मजदुर लाओगे अदि ।

इसे पढ़िए ➤ 5 Best Free Video Editing App

इसे पढ़िए ➤ Games से कैसे कमाये लाखो रुपये

हफ्ते पहले अपने सामान की पैकिंग सुरु करे

अपने घर या ऑफिस को एक जगह से दूसरे जगह लेने कलिए आपको एक हफ्ते पहले ही आपका सारा काम हो जाना चाहिए आपका परिबन केलिए गाड़ी और मजदुर जो आपके सामान को लोड और अनलोड करेंगे अदि । फिर आपको आपके घर को बदलने की ठीक एक हफ्ते पहले आपको अपनी घर की सामान की पैकिंग करना सुरु करना है ।

यद् रखिये की घर की सामान को पैक करने केलिए आपको हांसेशा पैकिंग मैटेरियल्स की इस्तमाल करे, जिसमे आप bubble wrap , carbon sheets और cardboard box अदि है । आपको आपके हर सामान को बारीकी से अच्छे तरीके से पैक करना है ताकि गाड़ी में जाते वक्त रस्ते की झटके से आपकी कोई बी सामान को नुकसान ना पहचे।

इसे पढ़िए ➤ दुनिया का सबसे सस्ता मोबाइल कौनसा है

इसे पढ़िए ➤ Online Driving Licence कैसे बनाये

सामान पैकिंग करने की कुछ Tips

आपको आपकी घर की सामान को पैक करते वक्त आपको सबसे पहले बड़ी सामान की पैकिंग सबसे पहले करना है और हर रूम के हिसाब से करना है । एक रूम ख़तम होने के बाद दूसरे रूम की पैकिंग करना है जिसके जरिए आपकी चीजें ब्यबस्तित रहे ।

पैकिंग में हमेशा पाने चीजों को सुरक्षित रखने केलिय जितना हो सके आपको पैकेजिंग मैटेरियल्स का इस्तमाल करना है ताकि आपकी कोई बी सामान को नुकशान ना पहचे । छोटी सामान को छोटे छोटे cardboard boxes में रखे और कीमती चीजें जैसे की सोने, जेवर, पैसे और आपकी certificate बगेरा को अपने साथ की ले जाने केलिए पैकिंग करे ।

दुबारा सारि चीजों की जाँच करे

घर बदलने के ठीक 2 दिन पहले से आपको आपकी सारि काम को दुबारा से जाँच करना है ताकि कोई बी गलती ना रहे । आप इसमें अपने गाड़ी और लबोरस अदि के साथ डरारा बात करना है ताकि कोई परेशानी ना हो आपके घर बदलने के दिन ।

नए घर में जाने के बाद क्या करे

आप अपने सामान को जैसे ही नए जगह पे ले जाते है फिर आपको हर सामान को बारीकी से अपने मजदूरों के साथ उतरना है । फिर आपको हर सामान को अच्छे से जाँच करना है ताकि आपकी कोई सामान चोरी हुआ होगा तो आप उनसे बात कर सके । और कोई सामान टुटा है तो उसके ऊपर बी ध्यान देना होगा ।

इसे पढ़िए ➤ Youtube से पैसे कैसे कमाए?

इसे पढ़िए ➤ घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

सुरुवात से किसीको पैसा ना दे

बोहोत सारे लोग अपने घर या ऑफिस को बदलते वक्त वो अपने गाड़ी के मालिक और मजदूरों को काम होने से पहले ही पैसा दे देते है । आपको ऐसा करना नहीं है और आपको उन्हें पहले से पैसा देना नहीं है । कहिबार लोग आपके पैसे लेके भाग सकते है और ठग सकते है इससे बचने केलिए आपको पहले से पैसा देना नहीं है ।

घर और ऑफिस को आसानी से कैसे बदले | How to Shift Home Eastly in Hindi

हर किसीको पता है की कोई घर या ऑफिस को परिबर्तन करना बोहोत ही तनाव से भरा हुआ काम है । इसमें बोहोत सारे जोखिम रहते है अपने सामान को नुकशान पहचाने से लेके चीजें टूटना और चोरी होनेका । अगर आप इनसब चीजें से दर रहे है तो हम आपको मदद कर सकते है ।

मुलतौर पे Cloudpackers एक packing and moving company है जो लोगो के ऑफिस और घर को एक जगह से दूसरे जगह लेने कलिये काम करती है । ये कंपनी बोहोत ही कम कीमत में अच्छे पैकिंग के साथ और पूरी सुरक्षा के साथ लोगो के सामान पहचा रही है । अगर आप कोई तनाव या जोखिम लेना नहीं चाहते है तो आप जरूर इसी कंपनी को चुने । निचे हमने कुछ बातें दिया है जो इसी सौंपने अपने हर ग्राहक को देती है

  • पुरे देश भर और बिदेशों अपना सामान भेजने केलीये ये सौंपने आपको मदद करती है वो बी बोहोत कम कीमत में
  • आपकी सामान की सुरक्षा को देखते हुए ये सारे सामान को बोहोत अच्छी तरह से पैक करती है । ये आपके सामान को पैक करने कलिये तीन लेयर की पैकिंग प्रणाली को अपनाती है जिसमे वो bubble warp , carbon sheets और waterproof laminations का इस्तमाल करती है । ये चीजें आपके सामान को बोहोत सुरक्षित बनती है
  • ये कंपनी आपको कोई एक चीज की तनाव नहीं देती है, ये आपके पैकिंग से लेके लोडिंग, परिबाहन, अनलोडिंग और फिरसे आपके घर को सजाने में बी मदद करती है
  • ये हर ग्राहकों को फ्री ऑडिट देती है यानि उनके घर को जेक उनके सामान को देख के खर्चा कितना आएगा पुरे सामान को एक जगह से दूसरे जगह लेने में वो सब की जानकरी देते है
  • लोगों को कोई बी एक्स्ट्रा पैसा देना नहीं होता है किसी मजदुर को या फिर गाड़ी के मालिक को ये सब खुद कंपनी अपने और से संभल लेती है
  • साथ में सभी बड़ी बात ये है की ये कंपनी insurance देती है हर ग्राहक को उनके सामान प्रति । अगर आपका कोई बी सामान टूट जाता है या फिर कोई नुकशान पहचता है तो ये कंपनी आपको आपके नुकशान की 80-90 प्रतिसत की भरपाई करती है जो की बाकि दूसरे कंपनी में देखने केलिए नहीं मिलता है ।

इसे पढ़िए ➤ Top 5 Best Loan Apps – Instant Personal Loan

इसे पढ़िए ➤ WazirX क्या है और इस से Bitcoin कैसे ख़रीदे

Conclusion

असर करते है हमने आज आपको how to shift home in hindi इसके बारेमें आपको सही से जानकरी दे पाए है । हम ये जानकारी को क्लॉउडपैकेर्स कंपनी के साथ बात करके आपको दिया है । ये लोगों के सामान को 5 बसों से बी ज्यादा वक्त से लेने में मदद कर रही है और अगर आपको घर या ऑफिस जैसे कोई बी चीज को बदलना है तो आप इसी कंपनी के साथ जुड़ सकते है ।

How to Shift Home in Hindi, How to Shift Home in Hindi, How to Shift Home in Hindi, How to Shift Home in Hindi, How to Shift Home in Hindi

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

Leave a Comment