IPO क्या है, कैसे काम करता है और इसमें कैसे Invest करे

IPO क्या है, कैसे काम करता है और इसमें कैसे Invest करे :- आज के समय हर कोई अपने कमाई में से थोड़े बहुत पैसे निकालकर Invest करना चाहता है। ऐसे में लोग ज्यादातर Share Market की तरफ बढ़ते जा रहे है। अगर आप लोग भी शेयर मार्किट में Invest करने के बारे में सोच रहे है। तो आपको शेयर मार्किट के बारे में पल पल की खबर भी जरुर होगी। और आपने कभी ना कभी आईपीओ के बारे में भी जरुर सूना ही होगा।

Ipo kya hai

लेकिन क्या आपको पता है की IPO क्या है, कैसे काम करता है और इसमें कैसे Invest करे। अगर आपका जवाब ना है तो आप सही जगह पर है। क्योकि आज के इस आर्टिकल में हम लोग आईपीओ के बारे में पूरी जानकारी वाले है। तो आज हम IPO Full Form In Hindi के बारे में जानेंगे और साथ में इसमें Invest कैसे करते है या फिर आईपीओ कैसे खरीदते है इसके बारे में भी जानेंगे।

इसे देखे ☛ Internet Se Free Call Kaise Kare

इसे देखे ☛ SBI Account Balance Check Kaise Kare

IPO क्या है (What Is IPO)

आईपीओ को Initial Public Offering कहते है। दरअसल जब कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर पब्लिक को ऑफर करती है तो इसे IPO कहते है। इस प्रक्रिया में कंपनियां अपने शेयर आम लोगो को Offer करती है और यह एक प्राइमरी मार्केट के अंतर्गत होता है। जब कोई कंपनी इक्विटी में Public से Fund जुटाना चाहती है। तो उस समय वह Share Market में Listed होकर अपने General Shares को Public के सामने पहली बार Issue करती है। इसी Process को Initial Public Offering (IPO) कहा जाता है

अगर इसे और भी आसान भाषा में समझने की कोशिश करेंगे तो IPO के जरिए कंपनी फंड इकट्ठा करती है और उस फंड को कंपनी की तरक्की मे खर्च करती है।  बदले में IPO खरीदने वाले लोगो को कंपनी में हिस्सेदारी मिलती है। मतलब की जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते है तो आप उस कंपनी के खरीदे गये हिस्से के मालिक होते है। आमतौर पर कंपनियां कई कारणो से IPO लाती है। चलिए इन कारणों को भी हम आगे विस्तार से जानते है।

इसे देखे ☛ Instagram Account Hack Kaise Kare

इसे देखे ☛ Mobile Number Location Kaise Pata Kare

Company IPO क्यों लाती है?

जब किसी कंपनी को अतिरिक्त पूंजी की आवश्यकता होती है तो वह Company आईपीओ जारी करती है। ये आईपीओ Company उस वक्त भी जारी कर सकती है जब उसके पास धन की कमी हो। उस वक़्त Company बाजार से कर्ज लेने के बजाय आईपीओ से पैसा जुटाना ज्यादा बेहतर समझती है। यह किसी भी Company की एक विस्तार योजना होती है। Share बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद कंपनी अपने शेयरो को अन्य योजनाओ मे लगा सकती है।

इसके अलावा जब किसी Company को लगता है कि वह लगातार आगे बढती जा रही है और उसे और भी ज्यादा विस्तार की जरूरत है। तो ऐसे स्थिति में कंपनी आईपीओ जारी करती है। कंपनी के विस्तार के लिए वैसे Company Bank लोन का भी सहारा ले सकती है, लेकिन Bank Loan को कंपनी को एक निश्चित समय पर निश्चित ब्याज (INTEREST) के साथ लौटाना पड़ता है। लेकिन कंपनी आईपीओ के जरिए फंड इकट्ठा करती है तो उसे किसी को न तो वह पैसा लौटाना पड़ता है और ना किसी तरह का ब्याज देना पड़ता है।

इसे देखे ☛ Covid-19 Vaccine के लिए Online Registration कैसे करे

इसे देखे ☛ SBI ATM Card Pin Generate और Active कैसे करे

IPO में Invest कैसे करे?

अगर आप लोग आईपीओ में इन्वेस्ट करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास एक Demat Account होना जरुरी है। अगर आपका पहले से ही कोई Demat Account है तो बहुत अच्छी बात है। लेकिन आपने अभी तक Demat Account Open नहीं किया है तो आप 5paisa में Free Demat Account Open कैसे करे? इस आर्टिकल को पढ़ सकते है और अपना Demat Account Free में Open कर सकते है।

जब आपको देखना है की अभी फ़िलहाल कौनसे कंपनी का आईपीओ आ चूका है। इसके बाद अगर आप उस आईपीओ खरीदना चाहते है तो उस आईपीओ के बारे में पूरी जानकारी हासिल करे। उसके बाद ही आप ये तय करे की उस आईपीओ को आपको ख़रीदना है या नहीं।

इसे देखे ☛ Online Data Entry Jobs Work From Home

इसे देखे ☛ घर बैठे Paise Kamane Ke Tarike

IPO के प्रकार कितने है?

अगर आप लोग IPO में Invest करना चाहते है तो आपको आईपीओ के प्रकार के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। तो आपके जानकारी के लिए बता दू तो, आईपीओ के 2 प्रकार होते है।

1) FIX Price IPO :-

कोई भी कंपनी जब कोई IPO जारी करने के बारे में सोचती है। तो वो पहले Investment Bank के साथ मिलकर IPO के बारे में चर्चा करती है और जारी करने वाले IPO का Price Decide करती है। इसमें Invester उस Fixed Price पर ही IPO खरीद सकता है।

2) Book Building IPO 

इस तरह के आईपीओ में कंपनी Investment Bank के साथ मिलकर आईपीओ का एक Price Band Decide करती है। जब आईपीओ की Price Band Decide हो जाती है तब उसे जारी किया जाता है। इसके बाद Invester उस Decide किये गए Price Band से अपना IPO खरीद सकता है।

इसे देखे ☛ Instagram Bio For Boys in Hindi & English

इसे देखे ☛ Instagram Bio For Girls in Hindi

IPO के फायदे 

  • कंपनी को अतिरिक्त पैसे मिलते है।
  • Investor कंपनी के शेयर को खरीद और बेच सकते है।
  • कंपनी की Market में पहचान बढाती है।
  • कंपनी को कर्ज लेने की जरुरात नहीं होती है। 

IPO के नुकसान 

  • आईपीओ को लाने के लिए कंपनी को सेबी के सभी नियमो का पालन करना पड़ता है
  • IPO को लाने के लिए कंपनी को बहुत से पैसे खर्च करने पड़ते है क्योकि इसे Register करना बहुत महंगा Process है।
  • Invester खुद इसमें पैसे लगाता है जिससे अगर कंपनी दही नहीं होगी तो Investor के पुरे पैसे डूब भी सकते है।

इसे देखे ☛ Blogging क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाए?

इसे देखे ☛ Online Paise Kaise Kamaye

क्या आईपीओ हमेशा सफल होते है?

कई बार निवेशक के पास आईपीओ कि पूरी जानकारी नही होती है। जिस वजह से उन्हें बहुत बार बढ़ा नुकसान हो जाता है। इसलिए हमेशा सतर्क रहे, अगर आप चाहते हैं कि आपका यह कारोबार अच्छे से आगे बढ़े और आपको हमेशा लाभ हो तो इस क्षेत्र में आगे बढ़ने से पहले हर छोटी से छोटी बात पर अवश्य ध्यान दें।

उदाहरण के लिए, जब फेल हुए आईपीओ की बात आती है तो सबसे पहले रिलायंस पॉवर का नाम आता है। इस आईपीओ ने इतना ख़राब प्रदर्शन किया था की ज्यादातर निवेशकों को लिस्टेड होने वाले दिन ही लगभग 20% नुकसान उठाना पड़ा। इसके पीछे मुख्य कारण था, मार्केट मोमेंटम और निवेशकों का मार्केट के प्रति कोई रुझान नही होना।

कुछ अन्य असफल हुए आईपीओ में Adlabs, ICICI Prudential, Cafe Coffee Day इत्यादि शामिल है। इसलिए किसी भी निवेशक को सबसे पहले यह देखना चाहिए की क्या आईपीओ निवेश करने योग्य है या नहीं। इस प्रकार आपको आईपीओ में अप्लाई करने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा की आप आईपीओ की मूलभूत जानकारी से अवगत है।

ये भी आप जरूर पढ़े

आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आज की हमारी ये पोस्ट IPO क्या है, कैसे काम करता है और इसमें कैसे Invest करे आपको जरुर पसंद आई होगी और आप आईपीओ के बारे में सब कुछ अच्छी तरह से समझ गए होंगे। अगर आपको फिर भी कोई परेशानी आती है तो आप मुझे Comment कर सकते है। आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करूँगा।

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

Leave a Comment