Online Driving Licence कैसे बनाये – DL Apply In Hindi 2021

Online Driving Licence :- आज के इस आर्टिकल में हम लोग Online Driving Licence के लिए कैसे अप्लाई करे इसके बारे में जानकारी लेने वाले है। इसके अलावा आपको यहापर ड्राइविंग लाइसेंस देखना, लाइसेंस चेक और ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी भी मिलने वाली है। अगर आप लोग भी अपना Driving Licence Online बनवाना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े और इसे अपने दोसो के साथ भी जरुर शेयर कीजिये।

अगर आप लोग भी मोटर वाहन चलाते है जैसे की बाइक, कार, बस या फिर ट्रक तो आपको एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस अपने पास रखना होगा। क्योकि ड्राइविंग लाइसेंस आप वाहन चलाने के योग्य है इसकी आपको अनुमति देता है। अगर आप वाहन चलाना चाहते है लेकिन आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आप निश्चिंत रहे। क्योकि इस पोस्ट को पढने के बाद आप अपना Online Driving Licence घर बैठे बनवा सकते है।

driving licence kaise banwaye

इसे पढ़िए ➤ Instagram Bio For Boys 

इसे पढ़िए ➤ Instagram Bio For Girls

Online Driving License Apply in Hindi

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अब वेबसाइट शुरू कर दी गयी है। आप लोगो को तो पता ही होगा की अब सारी सुविधाएँ डिजिटल माध्यम से ही पूरी हो रही है। आज के समय में हम कोई भी सरकारी दस्तावेज घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं। अगर आप लोग भी यही सोच रहें हैं कि आखिर हम ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं तो अब आप भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन घर बैठे बना सकते है। 

अब आपको Online Driving Licence बनाने के लिए कही पर भी जाने की जरुरत नहीं है और ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरुरत नहीं है। बस आपको हमारे द्वारा बताये गए स्टेप को ध्यान से पढना है। इसके बाद आप बहुत ही आसानी से अपना Online Driving Licence घर बैठे कम पैसे में बना सकते है। तो चलिए अब ज्यादा देर ना करते हुए हम Online Driving Licence Ke Liye Kaise Apply Kare इसके बारे में जानकारी लेते है।

इसे पढ़िए ➤ Instagram Account Hack Kaise Kare

इसे पढ़िए ➤ Mobile Number Location Kaise Pata Kare

Online Driving Licence बनाने के लिए पात्रता

अगर आप Online Driving Licence बनाने की सोच रहे है। तो हम सबसे पहले जान लेते हैं की ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए क्या क्या पात्रता होनी चाहिए।

  • वाहन चालक एक भारत का नागरिक होना चाहिए जो मानसिक रुप से सही हो।
  • वाहन चालक की उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।
  • वाहन चालक को Traffic Rules And Regulations के बारे में जरुर पता होना चाहिये।
  • वाहन चालक के पास Valid Age Proof And Address Proof Documents होना जरुरी है।

Driving License बनवाने के लिए दस्तावेज

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरुरत होती हैं। हम आपको Online Driving Licence बनाने के लिए जरूरी दस्तावेजों के बारे में निचे बताने जा रहा हु। तो आइये जानते हैं इन जरुरी दस्तावेजों के बारे में :-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पते का सबूत जैसे की राशन कार्ड, पेन कार्ड, बिजली बिल इत्यादि.
  • जन्म प्रमाण पत्र या फिर मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • लर्निंग लाइसेंस नंबर
  • मोबाइल नंबर

इसे पढ़िए ➤ DP Full Form in Whatsapp

इसे पढ़िए ➤ Jio Data Loan कैसे ले

ड्राइविंग लाइसेंस की फीस कितनी है 

प्रकार फीस
लर्नर लाइसेंस 150 Rs.
लाइसेंस परीक्षण शुल्क या
पुनरावृत्ति परीक्षण शुल्क
50 Rs.
परीक्षण के लिए, या दोहराए जाने वाले परीक्षण के लिए
(वाहन के प्रत्येक वर्ग के लिए)
300 Rs.
ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना 200 Rs.
अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट जारी करना 1000 Rs.
ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण 200 Rs.
पते में बदलाव के लिए कोई भी आवेदन या
ड्राइविंग लाइसेंस
जैसे पते आदि में दर्ज कोई अन्य विवरण।
200 Rs.
कंडक्टर लाइसेंस फीस डी एल की आधी फीस
डुप्लीकेट लाइसेंस जारी करना  200 Rs.
डुप्लिकेट कंडक्टर लाइसेंस डी एल शुल्क का आधा

Online Driving Licence के लिए कैसे Apply करे?

अगर आप लोग Online Driving Licence बनवाना चाहते है। तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले Learner Licence बनवाना होगा। क्योकि जब आप ड्राइविंग लाइसेंस बनाने जायेंगे तब आपको Learner’s Licence Number माँगा जायेगा। अगर आपके पास पहले से ही Learner Licence है तो आप सीधा Online Driving Licence के लिए अप्लाई कर सकते है।

अगर आपके पास Learner Licence नहीं है तो आपको सबसे पहले Learner Licence के लिए अप्लाई करना होगा। तो चलिए अब हम सबसे पहले Learning Licence के लिए अप्लाई कैसे करते है इसके बारे में विस्तार से जानते है।

इसे देखे ☛ 250+ Funny Whatsapp Group Names

इसे देखे ☛ Whatsapp Bio For Girls With Emoji

Apply For Learner Licence In Hindi

Step 1 :- सबसे पहले आपको Government Of India की सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की sarathi.parivahan.gov.in पर जाना है।

Step 2 :- अब आपको अपना स्टेट यानि की आप जिस भी राज्य के निवासी है उसे सिलेक्ट करना है।

Step 3 :- अब आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो आपको इसमें से  “Apply For Learner Licence” पर क्लिक करना है।

Step 4 :- लर्नर लाइसेंस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जहापर आपको कुछ स्टेज दी जाएगी जिसे आप लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए फॉलो कर सकते है। इसे पढने के बाद आपको “Continue” पर क्लिक करना है।

Step 5 :- अब आपके सामने कुछ आप्शन आयेंगे तो आपको यहापर Applicant does not hold any Driving/Learner licence issued in India को सेलेक्ट करके सबमिट पर क्लिक करना है।

driving licence kaise banega

Step 6 :- सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद लर्नर लाइसेंस का एप्लीकेशन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा। इस फॉर्म में आपको आपकी सारी डिटेल भरनी होगी। फॉर्म पूरी तरह से भरने के बाद आप सबमिट टैब पर क्लिक कीजिये।

तो इस तरह से आपका फॉर्म परिवहन विभाग के पास पहुंच जाएगा। इसके बाद आपको 1 महीने के बाद लर्नर लाइसेंस नंबर मिल जायेगा।

इसे देखे ☛ Computer Ko Bina Mouse Ke Kaise Chalaye

इसे देखे ☛ SBI ATM Card Pin Generate और Active कैसे करे

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन कैसे करेDriving Licence Kaise Banaye )

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रोसेस आपको आगे बतायी जा रही है इसे आप फॉलो करके ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते है। तो आइए अब हम जानते है Online Driving Licence कैसे बनाए?

Step 1 :- सबसे पहले आपको Government Of India की सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की sarathi.parivahan.gov.in पर जाना है।

Step 2 :- अब आपको अपना स्टेट यानि की आप जिस राज्य के निवासी है उसे सिलेक्ट करना है।

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन

Step 3 :- अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आयेंगे तो आपको इसमें से  “Apply For Driving Licence” पर क्लिक करना है।

how to apply learning licence

Step 4 :- यहाँपर आपको कुछ स्टेज दी गई है जिसे आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए फॉलो कर सकते है। इसे पढने के बाद आपको “Continue” पर क्लिक करना है।

driving licence kaise banaye

Step 5 :- दिए गए विकल्पों में आपको “Learner’s Licence Number” और Date of Birth डालना है। इसके बाद आपको OK पर क्लिक करना है।

Step 6 :- अब आपके सामने Online Driving Licence Form आ जाएगा। तो आपको सभी जानकारी सही-सही भरनी है। और जो भी डॉक्यूमेंट माँगे है उन्हें यहापर अपलोड कीजिये।

Step 7 :- जब आप सभी दस्तावेज यहापर अपलोड देंगे तो आपको अपनी Online Driving Licence Appointment के लिए समय सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। अब यहापर आप दिनांक और समय का चयन करें।

Step 8 :- अब आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन पत्र जमा करने के लिए Driving Licence Online Fees का भुगतान करना है। इसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक आरटीओ को भेज दिया जाएगा।

Step 9 :- पूरी जानकारी को अच्छे से भरने के बाद आपको अंत में ‘Submit’ बटन पर क्लिक करना है।

Appointment के दिन आपको सही समय पर अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट और प्रिंटेड अपॉइनमेंट लेटर लेकर परिवहन कार्यालय में जाना है। वहापर आपके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट को वेरिफाई किया जायेगा और आपका टेस्ट-इंटरव्यू किया जायेगा। उसके बाद आपको लर्निग लाइसेंस मिल जायेगा। इस तरह से आप लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते है।

इसे पढ़िए ➤ Telegram पर Channel बनाकर पैसे कैसे कमाये?

इसे पढ़िए ➤ Email Marketing से पैसे कैसे कमाये?

Driving Licence Application Status

ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आपको sarathi.parivahan.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

Step 1 :- वेबसाइट के होम पेज में नागरिक को अपने राज्य का नाम चयन करना होगा।

Step 2 :- इसके बाद आपको नए पेज में Application Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3 :- एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए Application Number, Date of Birth, और Captcha कोड आपको यहापर भरना है। सभी विवरण भरने के बाद आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार से आपको ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस की सभी जानकारी यहापर दिख जाएगी।

इसे पढ़िए ➤ DP Full Form in Whatsapp – DP का फुल फॉर्म क्या है

इसे पढ़िए ➤ Black Friday क्या है और क्यों मनाया जाता है?

आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आज की हमारी यह जानकारी Online Driving Licence कैसे बनाये? आपको जरुर पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर कीजिये। और ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे Telegram Channel को जरुर सब्सक्राइब करे।  तो चलिए मिलते है नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए धन्यवाद!

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

Leave a Comment