Page Speed क्या है और इसे कैसे Increase करे? 2020

 

Website Ki Page Speed Improve Kaise Kare

Page Speed कैसे Increase करे? ये सवाल हर एक Blogger के मन में आता है। क्योकि Website की Search Ranking के लिए Page Speed बेहतर होना बहुत जरुरी है। और लोगो को भी Fast Loading वाली Website बहुत पसंद आती है। ऐसे में अगर आपकी Website की Page Speed बहुत ही Low है तो कोई भी Reader आपके Website को छोड़कर दुसरे Website पर चला जायेगा।

कोई भी Reader देर से खोलने वाली Website पर दुबारा आना पसंद नहीं करता है। इसलिए आपको अपनी Website की Page Speed को Fast Loading बनाना होगा। लेकिन आपके मन में ये सवाल आया होगा की, आखिर हम अपने Website की Page Speed को कैसे बढ़ाये? इसी कारण आज मैंने आपके लिए ये आर्टिकल लिखा है। जिसकी मदत से आप Page Speed क्या है और इसे कैसे Increase करे? इसके बारे में अच्छी तरह से समझ जाओगे।

Page Speed क्या है और इसे कैसे Increase करे?

Website का Fast Loading ना होना ही Website पर कम Traffic आने का कारण है। Readers भी उन्ही Website को पसंद करते है जिसकी Page Speed Fast है। क्योकि सबको लगता है की उसका काम जल्दी से हो जाए। इसके कारण Reader को मजबूरन आपकी Site को छोड़कर दूसरी Site पर जाना होगा। आप खुद से ही अनुमान लगा सकते है की आपको कैसी Website पसंद है।

अगर आपकी Page Speed 5 सेकंद है तो ठीक है। लेकिन आपकी Page Speed 5 सेकंद से ज्यादा है तो ये आपकी ब्लॉग के लिए बिलकुल ठीक नहीं है। ऐसे में Google आपकी Website की Speed ज्यादा होने के कारण Ranking में ऊपर कभी नहीं लाएगा। इसलिए आपको हमेशा आपकी Website Loading Speed Test करते रहना चाहिए।

ये आप जरुर पढ़े :-

Website Loading Speed Increase कैसे करे?

हर एक ब्लॉगर चाहता है की हमारे Website पर अच्छा Traffic आये। मै उनको एक ही बात बताऊंगा की वो अपनी वेबसाइट Speed को बढ़ाये। अगर आपकी भी वेबसाइट Speed बहुतही लो है तो आपको कुछ Technique को Follow करना पड़ेगा। Website Loading Speed बढाने में बहुत से Factors काम करते है। वो कौनसे Factors इसके बारे में हम जानते है।

1) Compress And Optimize Image

आप अपने ब्लॉग पोस्ट में इमेज का इस्तेमाल करते है तो आप उस Image को पहले Compress और Optimize जरुर करे। अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो आप Image को Compress और Optimization करने के लिए Smush Plugin का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन आपका ब्लॉग Blogspot पर है तो आप Compresspng Website का इस्तेमाल कर सकते है।

2) Home Page पर Limited Post Show करे

अगर आप अपने ब्लॉग के Home Page पर 6 से ज्यादा Post Show करते है तो इससे आपकी Website Speed कम हो जाती है। इसलिए आपको हमेशा अपनी Home Page पर 6 से कम ही Post Show करे। जिससे आपकी Website कम टाइम में लोड होगी और आपका Traffic भी बढेगा।

ये आप जरुर पढ़े :-

3) Select Clean And Simple Theme

आपको आपके Website की Theme Simple रखनी है मतलब की आपको ज्यादा Animation, Image नहीं रखने है। आपको बहुत सी थीम मिल जाएगी इसके लिए आपको Research होगा।

4) Removed Unnecessary Plugin

अगर आप ज्यादा से ज्यादा Plugin इस्तेमाल करते है तो ये आपके Website के लिए बिलकुल ठीक नहीं है। क्योकि जितनी ज्यादा आप Plugin इस्तेमाल करोगे उतना ही ज्यादा आपको Bad Loading Speed का सामना करना पड़ेगा। इसलिए आप जितना हो सके उतने कम Plugin इस्तेमाल करे।

5) Minify Codes

New ब्लॉगर ज्यादातर Free Theme को ही इस्तेमाल करते है। जिसके कारण उनको Bad Page Speed का सामना करना पड़ता है। क्योकि फ्री थीम में Html, Css और Java Script का Codes Minify नहीं होता है। इस लिए आप कोशिश करे की Premium Theme ही इस्तेमाल करे। क्योकि ऐसी Theme में सभी Codes Minify करके बनाये होते है।

6) Add Limited Advertising Codes

अगर आप किसी Advertising Company की Ads अपने ब्लॉग पर लगाते है तो आपको एक बात जरुर ध्यान में रखनी चाहिए। आप हो सके तो कम से कम ही Ads Show करे। इससे भी आपके Page स्पीड पर फरक पड़ता है।

ये आप जरुर पढ़े :-

7) CDN Network का इस्तेमाल करे

CDN Network आपके Website की Speed को Increase करने में बहुत ही मदत करता है। अगर आप Beginner ब्लॉगर है तो आप Paid CDN Network इस्तेमाल कर सकत है। अगर आप Paid CDN Network इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो Cloudflare Network का इस्तेमाल कर सकते है।

8) Cache Plugin इस्तेमाल करे

अगर आपका Blog WordPress पर है तो आप Cache Clear करने के लिए Cache Plugin का इस्तेमाल कर सकते है। आपको Cache Clear करने के लिए बहुत सी Plugin मिल जाएगी। लेकिन आपको मै W3 Total Cache या फिर WP Super Cache इस्तेमाल करने के लिए कहूँगा। क्योकि ज्यादातर ब्लॉगर इसी Plugin का इस्तेमाल करते है।

9) Website Speed Test

आपको हररोज अपने Website को Check करते रहना है। इसके लिए आप Google Page Insights का उपयोग कर सकते है क्योकि इसे खुद Google ने बनाया है। ये Tool आपको Website Speed पर Effect करने वाले चीजो को बताता है। जिससे आप उन्हें बहुत आसानी से ठीक कर सकते है और अपनी Website Speed को Increase कर सकते है।

page speed kya hai

ये आप जरुर पढ़े :-

आखिर में :-

तो दोस्तों इस तरीके को Follow करके आप अपने Page Speed को Increase कर सकते है। अगर आपके पास इसके अलावा भी कोई और तरीका है तो आप हमें जरुर बताये। जिससे की हमारे Reader को भी उसके बारे में पता चले।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे। अगर आपका इसे Related कोई सवाल है तो आप मुझे Comment करके पूछ सकते है। इसका जवाब मै जल्द से जल्द देने का प्रयास करूँगा।

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

2 thoughts on “Page Speed क्या है और इसे कैसे Increase करे? 2020”

  1. बहुत बढ़िया जानकारी। अच्छा लगा आपका आर्टिकल।

    Reply

Leave a Comment