Paytm KYC Kaise Kare-Complete Your KYC with Aadhaar In Hindi

Paytm KYC Kaise Kare:- शायद आपको तो जरुर पता होगा की हर एक Paytm User के लिए Paytm KYC Verify करना अनिवार्य हो चूका है। अगर आप अपने Paytm Account में KYC Update नहीं करते है। तो आप Paytm के कई सारे फीचर से वंचित रह सकते है। क्योंकि Paytm में एक Non KYC यूजर को KYC यूजर की तुलना में कम सुविधा मिलती है।

paytm-kyc-kaise-kare-in-hindi

अगर आप लोग भी Paytm के फीचर से वंचित नहीं रहना चाहते है। और आपको भी लगता है की मुझे भी Paytm KYC Verify करनी चाहिए तो आप सही जगह पर है। क्योकि आज के इस आर्टिकल में हम Paytm KYC Kaise Kare, Paytm KYC Karne Ka Tarika, Paytm Full KYC Kaise kare,Online Paytm KYC Kare, Paytm Kyc Customer Care Number, Paytm Kyc At Home इन सब के बारे में हम जानकारी लेने वाले है।

How To Do kyc in Paytm, How To Complete Paytm Kyc, How to Complete Kyc In Paytm, What Is Kyc In Paytm, How To Do Paytm Kyc, Paytm Kyc Online Verification, Paytm Kyc Center Near Me, Paytm Kyc Online, Paytm Kyc Near Me, Kyc Paytm, Paytm Kyc Point Near Me, Kyc For Paytm, Paytm Full Kyc, Paytm Kyc Process.

Paytm KYC Kya Hai (What is Kyc in Paytm)

KYC का full form “know your customer” है और हिंदी में इसका मतलब “अपने ग्राहक को जाने” ये होता है। अपने ग्राहकों की पहचान रखने के लिये Paytm KYC की जाती हैं। जिससे आपकी पूरी जानकारी जैसे की, आपका नाम और आपका एड्रेस। इसके अलावा Financial Services or Banking में KYC का उपयोग किया जाता है और ये सरकार द्वारा अनिवार्य भी कर दिया है।

Paytm Kyc Verify करवाने के लिए भारत सरकार ने आधार कार्ड को प्रमुख दस्तावेज के रूप में रखा है। अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप बहुत आसानी से Paytm KYC Verify कर सकते हैं। अगर आपके पास आधार कार्ड नही है तो आप Driving Licence, Voter ID, Passport, NREGA Card और Pan Card से भी अपनी Paytm KYC Verify कर सकते हैं।

अब आप के लिये यह जानना भी बहुत जरूरी है कि आखिर KYC कितने प्रकार के होते है? तो हम आपको बता देते है की Paytm में Mini KYC और Full KYC ऐसी 2 तरह की KYC होती है। और ये दोनों KYC के Features अलग-अलग है जिनके बारे में हम आगे जान लेते है।

Paytm KYC करने से क्या फायदा होगा?

  • Paytm KYC करने के बाद हर महीने में 20,000 Rupees से ज्यादा का Transaction कर सकते है।
  • Paytm Full Kyc करने के बाद 1,00,000 रूपये से ज्यादा पैसे Paytm में Add कर सकते है।
  • Paytm Kyc Complete Process करने के बाद आप Payment, Online Shopping, Recharge करने पर Cashback का फायदा उठा सकते है।
  • Paytm KYC Complete होने के बाद आप Paytm Payment Bank (Saving Account) Open कर सकते है।
  • Paytm KYC Complete करने के बाद आप तुरंत ही पैसे Bank में Transaction कर सकते है।
  • Paytm KYC कर लेने के बाद आप Paytm में उपलब्ध सभी Option को इस्तेमाल कर सकते है।
  • अन्य जानकारी के लिए आप Paytm Customer Care Number पर बात कर सकते है।

KYC कितने प्रकार की होती है – Types Of Kyc

आपको एक बात जरुर ध्यान में रखनी है की, Paytm में दो तरह की Kyc होती है और उन दोनों KYC के Features बहुत अलग-अलग होते है।

  1. Mini Kyc
  2. Full Kyc

चलिए अब हम Mini Kyc और Full Kyc क्या है और कैसे करते है इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

1) Mini KYC Kaise Kare

इस KYC की ख़ास बात ये है की अगर आपकी उम्र 18 साल से ऊपर भी नही है तब भी आप Mini Kyc को कर सकते है लेकिन आप Full Kyc नहीं कर सकते। Mini Kyc करने के लिए आपके पास Driving License, Voter ID या फिर कोई और Government Approved Document होना चाहिये। अगर आपके पास यह  Document नहीं है तो आप अपने पिता के Document से भी Paytm Mini Kyc कर सकते है।

Step 1) Paytm में Mni KYC करने के लिये सबसे पहले आपको Paytm Open करना है।

Step 2) इसके बाद आपको Left Side में 3 line Menu बार दिख रहा होगा, उसपर आपको Click करना है।

Step 3) इसके बाद आपके सामने Menu बार ओपन हो जायेगा। इस Menu वाले लिस्ट में से आपको My Profile Setting वाले Option पर Click करना है।

Step 4) My Profile Setting पर Click करने के बाद आपको Mini Kyc करने का एक Option दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 5) इसके बाद आपके सामने Document Submit करने का Option आएगा। इसमें आपको जो Document आपके पास है उसे सिलेक्ट करना है।

Step 6) बाद में जो Form Open होगा उसमें आपको अपनी पूरी Detail Fill करनी है।

तो इस तरह से आपकी Mini Paytm Kyc Complete हो जाएगी। अब आप paytm के लाभ ले सकते है। लेकिन Paytm Mini Kyc में आपको Paytm में कुछ लाभ नहीं मिल सकते जो Full Kyc में मिलते है। इसलिए अगर आपको Paytm के पुरे लाभ उठाने है तो आप Full Kyc जरुर करे।

2) Paytm Full Kyc Kaise Kare

अगर आप Paytm की Full Kyc करते है तो आपको Paytm की तरफ से हर तरह का Benefits मिलता है। जो लाभ आपको Paytm Mini Kyc करने पर नहीं मिलते हैं वो सारे लाभ आप Paytm की Full Kyc करने पर मिलते है। तो फिर चलिए अब इसके बारे में भी हम जान लेते है।

Step 1) सबसे पहले तो आपको अपना Paytm ओपन करना है।

Step 2) इसके बाद आपको Paytm के Menu बार में दिख रहे “nearby kyc point” के Option पर क्लिक करना है।

 
 
Step 3) जैसे ही आप nearby kyc point पर क्लिक करेंगे तो आपसे आपकी Location पूछी जायेगी और आपको अपनी Location को Enable कर देना है।
Step 4) उसके बाद आपके एरिया में जहापर भी Paytm Full Kyc कर सकते हैं उस Center की लिस्ट आएगी।
paytm kyc point near me
 

Step 5) इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड लेकर उस KYC Center पर जाना है और अपनी Paytm Full Kyc Complete करनी है।

Note :- Full Kyc करने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी जरुरी है।

आप खुद अपने मोबाइल से Paytm की Full Kyc नहीं कर सकते है। क्योंकि Paytm की Full Kyc करने के लिये आपके Finger Prints की जरूरत पड़ती है। इसलिए आपको Kyc Center जाना होगा। इसके लिये Paytm में ही आप Nearby Kyc Point को देख सकते है। या फिर Google में Paytm Kyc Point Near Me सर्च करके भी पता कर सकते है।

आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आज की हमारी ये पोस्ट Paytm KYC Kaise Kare-Complete Your KYC with Aadhaar In Hindi जरुर पसंद आई होगी। अगर फिर भी आपको कोई परेशानी आती है तो आप हमें Comment द्वारा बता सकते है। आपके हर एक सवाल का जवाब मै जल्द से जल्द देने का प्रयास करूँगा।

अगर आप हमारे ब्लॉग पर नए है तो हमारे ब्लॉग को Subscribe जरुर करे। जिससे आपको हमारे द्वारा लिखी गई सभी Post के बारे में सबसे पहले पता चले। आपको इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ नया सिखने को मिलेगा।

 

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

Leave a Comment