Sitemap क्या है और इसे कैसे बनाते है?-2020

sitemap kaise banaye

सो नमस्कार दोस्तों अगर आप एक Blogger है तो आपको Sitemap के बारे में जरुर पता होना चाहिए। क्योकि Sitemap एक Seo का Part है जिसके कारण आपको Sitemap क्या है? Sitemap कैसे बनाते है? इसके बारे जानना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना की Search Engine Ooptimization है। इसलिए मैंने सोचा क्यों ना इसके बारे में एक Post लिखी जाए और इसके बारे में आपको जानकारी दी जाए।

Sitemap क्या है और इसे कैसे बनाते है?

कुछ साल पहले Government की साईट के Home Page में पहले लिंक हुआ करते थे उसी को Sitemap कहा जाता था। आज भी कुछ Website उसी Html Sitemap का उपयोग करते है। लेकिन समय के साथ साथ Sitemap में भी बहुत सारा बदल हो चूका है। क्योकि आज के समय में Target Audiance अब लोगो की जगह Search Engine बन गया है इसी कारण Sitemap को HTML की जगह XML में इस्तेमाल किया जाता है।

अपनी Website को Search Engine में Index करने के लिए Sitemap बनाना बहुत ही जरुरी है। जैसे की मैंने On Page Seo क्या है? इस Post में आपको बताया था की जब तक हमारी Post Search Engine के Result में नहीं आएगी तब तक हमारी Post पर Unic Traffic नहीं बढेगा। तो चलिए अब हम Sitemap क्या है और इसे कैसे बनाते है? इसके बारे में Step By Step जानकारी लेते है।

ये आप जरुर पढ़े :-

Sitemap क्या है?

Sitemap एक तरह का File होता है जिसका Extension .XML होता है। जिसमे आपके ब्लॉग के Pages और पोस्ट की Detail लिखी होती है। जिससे Search Engine को आपके Post को Index करने में आसानी होती है। अगर आसान भाषा में कहा जाये तो Sitemap आपके Website के Pages की लिस्ट होती है। इसलिए Sitemap हर Blog या Website के लिए बहुत ही जरुरी है। क्योकि आपके Blog पर कितने Pages है और आप Reguler Update रकते है या नहीं ये Search Engine को बताता है।

XML Sitemap क्यों बनाना चाहिये ?

Search Engine Optimization की नजर से देखा जाए तो Sitemap सभी Website के लिए बहुत ही जरुरी है। खासकर ये New Blogger के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योकि आपका जब कोई Page सर्च Engine में Index नहीं होता है तो Sitemap की मदत से ये बहुत आसानी से Index हो जाता है। अगर पुराने ब्लॉग की बात की जाए तो उनकी सारी Post पहले से ही Indexed हो चुकी है। इसलिए Search Engine बहुत आसानी से उनके Page को Crawl कर लेता है।

ये आप जरुर पढ़े :-

Sitemap कैसे बनाये? (How To Create Sitemap)

Sitemap बनाना उतना मुश्किल नहीं इसे आप बहुत आसानी से बना सकते है। तो मै आपको किसी के बारे में आपको निचे Step By Step बताने जा रहा हु। आप इस Step को Follow करके बहुत आसानी से Sitemap Create कर सकते है।

Step 1) सबसे पहले आपको Google Search Console की Website पर जाना है और अपनी Google Id से Singup करना है।

Step 2) इसके बाद आपको Add Property पर Click करके अपना Domain डालकर Continue पर Click करना है।

Sitemap kaise banaye

Step 3) जैसे ही आप Continue पर Click करोगे आपको एक Code मिलेगा उसे आपको अपने Domain Account के DNS में Configuration करना है।

what is Sitemap

Step 4) इसके बाद आपको Sitemaps पर क्लिक करना है। अब आपको Add A New Sitemap में “Sitemap.xml” डालकर Submit पर Click करना है।

how to create sitemap

Step 5) अब आपको Sitemap Submitted Successfully का Message आएगा।

Sitemap kaise create kare

तो इस तरह से आप बहुत आसानी से अपनी Website का Sitemap Create कर सकते है।

ये आप जरुर पढ़े :-

आखिर में :-

तो दोस्तों आज हमने अपनी Website के लिए Sitemap कैसे बनाये इसके बारे में आपको बताया है। आशा करता हु की आप अच्छी तरह से Sitemap Create करना सिख गए होंगे। अगर इसमें हमसे कोई गलती हुई होगी तो आप मुझे Comment करके बता सकते है। अगर आपका इससे Related कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते है।

आपको हमारे ब्लॉग पर ऐसी ही जानकारी हिंदी में मिलेगी। अगर आप भी ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो आप हमें Subscribe करके हमसे Social Media पर भी जरुर जुड़े।

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

1 thought on “Sitemap क्या है और इसे कैसे बनाते है?-2020”

Leave a Comment