Unacademy क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए – Full Review in Hindi

Unacademy Se Paise Kaise Kamaye :- अगर आप लोग शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हुए है और इंटरनेट पर Best Courses या फिर Best Educator के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पहुंचे है। क्योकि आज हम इस लेख में इंडिया का सबसे बड़ा Learning Platform Unacademy के बारे में जानकारी लेने वाले है। जिसके माध्यम से आप किसी भी Exam की तैयारी कर सकते हैं और किसी भी पद पर नौकरी पा सकते है।

आज का जमाना डिजिटल हो चूका है जिसकी वजह से हर एक Student अब ऑनलाइन ही सीखना पसंद करते है। तो आज के इस लेख में हम Unacademy क्या है, Unacademy से पैसे कैसे कमाए, Unacademy में कैसे ज्वाइन करे, अनअकैडमी में Student की Fees क्या है? Teacher की Salary कितनी है, Unacademy कैसे Use करे और अनअकैडमी में उपलब्ध कोर्स कौनसे है? इन सब के बारे में हम विस्तार से जानकारी लेने वाले है।

unacademy-se-paise-kaise-kamaye

इसे पढ़िए ➤ Personal Loan के बारे में ध्यान रखने वाले 7 बाते

इसे पढ़िए ➤ Insurance क्या है? और कितने प्रकार के होते है?

अनअकैडमी क्या है (What is Unacademy in Hindi)

Unacademy एक भारत का सबसे बढ़ा Learning और Education के क्षेत्र में काम करने वाला ऑनलाइन प्लेटफार्म है। इसमें बहुत ही काबिल और अनुभवी Educator द्वारा कही तरह के फ्री और पेड कोर्सेस उपलब्ध किये जाते है। जिसके माध्यम से हम घर बैठे परीक्षा की तैयारी कर सकते है। अगर आपको किसी भी विषय का अच्छा ज्ञान है तो आप एक शिक्षक के रूप में Un academy पर पढ़ा भी सकते है।

Unacademy की 2015 में गौरव मुंजाल, रोमन सैनी, हिमेश सिंग और सचिन गुप्ता इन 4 व्यक्तियों ने मिलकर स्थापना की थी। इसमें आप अपने मन पसंद  शिक्षकों से लाइव भी पढ़ाई कर सकते है। Unacademy Learning App आपको एक Competitive माहौल बनाता है। जिससे आप एक साथ हजारों बच्चो के साथ खुद की तुलना कर भी कर सकते है।

इसे पढ़िए ➤ Top 5 Best Loan Apps – Instant Personal Loan

इसे पढ़िए ➤ WazirX क्या है और इस से Bitcoin कैसे ख़रीदे

अनअकैडमी की शुरुवात कैसे और कब हुई थी

सबसे पहले 2010 में गौरव मुंजाल ने एक YouTube Channel बनाया था। जिसमें गौरव मुंजाल निरंतर रूप से Education से Related विडियो बनाकर अपलोड करते थे। लेकिन जब वो YouTube Channel पर विडियो डालते थे तब उनका कोई भी मकसद नही था। फिर भी वो धीरे धीरे विडियो अपलोड करते गए।

ऐसे ही विडियो अपलोड करते करते उनके साथ बहुत से लोग जुड़ गए। फिर 2015 में रोमन सैनी और हिमेश सिंग ने उनके साथ अन अकादमी को ज्वाइन किया। फिर तिन्हो ने मिलकर इसको प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बना दिया। और तब से लेकर आज तक Un academy शिक्षा के क्षेत्र में का कर रही है।

Unacademy App कैसे Download करे?

अगर आपके पास एक अच्छा स्मार्टफ़ोन है तो फिर आप इसे बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले Google Play store पर जाना है और सर्च बॉक्स में Un academy  टाइप करके सर्च करना है। ऐसा करते ही आपके सामने Un academy Application आएगी। इसके बाद आपको इनस्टॉल बटन पर क्लिक करके इसे इनस्टॉल कर लेना है। ऐसा करते ही आपके मोबाइल में या App इनस्टॉल हो जाएगी।
 
नोट :- अगर आप लोग सिखने की उद्देश से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर रहे है। तो आपको Unacademy Learning Application को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है। और अगर आप पढ़ाने की उद्देश से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको Unacademy Educator Application को डाउनलोड करना है। 

इसे पढ़िए ➤ Online Data Entry Jobs Work From Home

इसे पढ़िए ➤ घर बैठे Paise Kamane Ke Tarike

Unacademy पर Account कैसे बनाये?

अब आपको तो पता चल ही गया है की आपको कौनसी एप्लीकेशन डाउनलोड करनी चाहिए। अगर आप सिखने के उद्धेश से यह एप्लीकेशन डाउनलोड करना चाहते है तो आप सबसे पहले Unacademy Learner Application को अपने मोबाइल में डाउनलोड कीजिये। उसके बाद आपको आगे दिए गए स्टेप को फॉलो करना है। 

Unacademy Learner App

Step 1) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Unacademy Learner Application को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके ओपन करना है। 

Step 2) एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आयडी को डालकर Done बटन पर क्लिक करना है।  ऐसा करते ही आपका अकाउंट बन जायेगा।

नोट :- अगर आप लोग पढ़ाने के उद्देश से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते है। तो आपको Un academy Educator Application को डाउनलोड करना है। अब आपको ऊपर बताये गए प्रोसेस को सेम यहापर भी फॉलो करना है।  तो दोस्तों इस तरह से आप दोन्हो एप्लीकेशन पर सेम प्रोसेस फॉलो करके अपना अकाउंट बना सकत है। 

Unacademy Educator App

यह सब होने के बाद आपको अपने बारे में यहापर जानकारी भरके सबमिट कर देनी है। इसके बाद आपको Un academy Team की तरफ से एक मेल आएगा।  जिसमे आपको बताया जायेगा की आप Unacademy में काम करने के लिए पास हो गए है।

इसे पढ़िए ➤ Youtube से पैसे कैसे कमाए?

इसे पढ़िए ➤ घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

Unacademy से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके पास ज्ञान है और आप इस ज्ञान के भरोसे पर पैसे कमाना चाहते है। तो फिर Unacademy आपके लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म हो सकता है। वैसे देखा जाये तो आप यूट्यूब पर भी यह काम करके पैसे कमा सकते है लेकिन इससे पैसे कमाना बहुत कठिन है। क्योकि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन लगाने होते है। और इसके लिए आपको पहले अपने चैनल को मोनेटाइज करना होता है। 

लेकिन Unacademy पर आपको यह सब करने की कोई जरुरत नहीं है। क्योकि इसमें आपको विडियो के व्यू के हिसाब से पैसे मिलते है। अगर आपके कम View होंगे तो आपको कम पैसे मिलेंगे और अगर आपके ज्यादा View होंगे तो आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे। मतलब जितने ज्यादा व्यू उतने ज्यादा पैसे आपको Unacademy से मिलेंगे। 

इसके लावा अगर आप Unacademy पर अच्छा कंटेंट अपलोड करते है तो Unacademy टीम आपके विडियो को खुद प्रमोट करेगी। ऐसे में अगर आप फेमस हो जाते है तो आप Paid Course चला कर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

इसे पढ़िए ➤ Instagram Bio For Boys 

इसे पढ़िए ➤ Instagram Bio For Girls 

Unacademy पैसे कैसे कमाती है?

आपके मन में यह सवाल जरुर आया होगा की, अगर Unacademy हमें View पर पैसे दे रही है तो फिर Un academy खुद पैसे कैसे कमाती है। तो आज के समय में पैसे कमाने के बहुत से तरीके है और इन्ही में एक तरीका फंडिंग का है। 

मार्किट में बहुतसी ऐसी एप्लीकेशन है जो बढ़ी-बढ़ी कंपनी को खुद से यह बोलकर जोडती है की, अगर आप हमारे साथ फंडिंग करेंगे तो आपका नाम हम हमारे साथ जोड़ेंगे। ठीक इसी तरह अनएकेडमी भी पैसे कमाती है।  

Unacademy Plus Course क्या है?

किसी भी पढाई या के लिए अनएकेडमी Paid Courses प्रोवाइड करती है, जिसे Plus Course भी कहा जाता है। जिस तरह से हम Offline Coaching Class में पैसे देकर वहापर Class करते है उसी तरह अनएकेडमी प्लस कोर्स यहाँ देती है। जिसे Buy करके अपने Mobile में Lecture video देख सकते है।

इस प्लेटफार्म पर आप 15 हजार से भी ज्यादा Educator पढ़ाते है। लेकिन Plus Courses हर कोई नहीं ले सकता। क्योकि अनएकेडमी पर Paid Course वही educator ले सकता है जिसके Profile पर Verified Tag लगा हुआ होता है। और जिनके ज्यादा Followers होते है वही लोग Educator Paid Course चला सकते है। Plus Course में Educator द्वारा Live Class लिया जाता है।

जिसमे अगर आपका कोई भी doubt होगा तो आप तुरंत Comment Box द्वारा पूछ सकते है जिसका आपको तुरंत Reply मिलता है। इसके आलावा यहापर आपको PDF Study materials भी दिया जाता है। इस course में सप्ताहिक test भी होता है जिसकी हेल्प से परीक्षा की तैयारी और अच्छी हो जाती है, अगर आप Test में First आते है तो आपके पेड कोर्स के पैसे वापस कर दिए जाते है। 

इसे पढ़िए ➤ Telegram पर Channel बनाकर पैसे कैसे कमाये?

इसे पढ़िए ➤ Email Marketing से पैसे कैसे कमाये?

Unacademy Contact Details

FAQ – Earn Money From Unacademy in Hindi

अनअकैडमी से कितने पैसे कमा सकते हैं?

अगर आप अच्छे से पढ़ाते हैं तो अनअकैडमी से आप महीने के लाखों रूपये भी कमा सकते है।

अनअकैडमी में Educator की सैलरी कितनी है?

अनअकैडमी में Educator की सैलरी कम से कम 10 हजार रूपये प्रति महीने है और Plus Educator की सैलरी लाखों में होती है।

अनअकैडमी में Educator कैसे बनें?

अनअकैडमी में Educator बनने के लिए पहले आपको Unacademy Educator App को इंस्टाल करना है और उसमें अपना Account बनाकर Selection Process को फॉलो करना है।

इसे पढ़िए ➤ Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

इसे पढ़िए ➤ Battleground Mobile India से पैसे कैसे कमाए

आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आज की हमारी यह पोस्ट Unacademy App क्या है और पैसे कैसे कमाए – Full Review in Hindi जरुर पसंद आई होगी। अगर आपका इससे रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप कमेंट द्वारा हमें पूछ सकते है। आपके हर एक सवाल का यहापर जवाब दिया जायेगा। 

अगर आप ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करके हमें सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे की, फेसबुक, टेलीग्राम, Youtube और Instagram पर फॉलो कर सकते है। जहापर आपको सबसे पहले नोटीफीकेशन मिलेगी। 

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

1 thought on “Unacademy क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए – Full Review in Hindi”

  1. नमस्कार सर आपका बहुत बहुत आभार हम अभी तत्काल गूगल ओतय अप्प के कारन काफी मुसीबत झेल रहा हूँ कृपा करके मेरी मदद करैं

    Reply

Leave a Comment