WordPress Blog का Backup कैसे लेते है ? (बिना किसी plugin के)

wordpress-blog-ka-backup-kaise-le

WordPress Blog का Backup कैसे लेते है ? (बिना किसी plugin के)

आप सोच कर चलिये की आपने WordPress पर मेहनत से blog बनाया, और उस पर अच्छे content लिखे। मगर आपसे एक गलती हो गई की आप अपने blog का backup लेना ही भूल गए।

ऐसे में अचानक आपका blog Hack हो जाये या फिर Hosting पर कोई problem आ गई हो और सारा का सारा Data delete हो गया। जो आपने आज तक मेहनत करके बनाया था। तो आपको कैसा Feel होगा ? अगर आपने अपने WordPress Blog का backup ले लिया होता तो आपको इससे कोई भी नुकसान नहीं होता।

अब आप ये सोच रहे होंगे कि यह सब बातें मै आपको क्यों बता रहा हूं। यह बातें मैं इसलिए आपको बता रहा हूं, क्योकि सबको blog का backup लेने का महत्त्व समजाया जा सके।

Best 5 Free Keyword Research Tool in hindi 2020

आज भी बहुत से लोग WordPress backup को नजर अंदाज कर देते हैं और सोचते हैं कि अगर उनका data hosting पर है तो वह Safe होता है।

वैसे देखा जाये तो WordPress backup लेने के लिए बहुत से Plugins Available है और बहुत से hosting providers backup service provide करते हैं। लेकिन वो hosting providers उसके बदले में कुछ पैसे लेते हैं।

अगर आप plugins इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। लेकिन plugins में कभी-कभार Bugs आते हैं। जिसकी वजह से हमें लगता है कि वह backup हो चूका है लेकिन वह backup सही से नहीं हो पाता है। इसलिए मैं आपको manually backup लेना आज सिखाऊंगा।

Plugins का Use करके Blog का backup तो लिया जा सकता है मगर Free Plugin में Limitations होती है, जैसे backup और restore के लिये file size की Limit होना।

Quora Se Youtube And Blog Traffic Kaise Badhaye?In Hindi

WordPress Blog का manually backup लेना उतना ही आसान है, जितना एक File को एक जगह से दूसरी जगह पर move करना। तो दोस्तों आज हम जानेंगे कि WordPress blog का backup कैसे लेते है? वो भी बिना किसी plugin के।

Manually WordPress Blog का Backup कैसे लेते है?

WordPress blog का Manually backup कैसे लेते है? ये जानने से पहले मै आपको बता दूं कि आपको आपके C-Panel से File Manager का access होना चाहिये।

अगर आपकी hosting provider C-Panel provide नहीं करती है, तो आप FTP software जैसे Filezilla भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

या तो फिर आप WordPress file manager plugin की मदद से अपने WordPress के files को access कर सकते हैं।

How To Increase Youtube Subscribers In Hindi 2019

Manually WordPress का backup लेने के लिये आपको 2 steps को follow करना होगा। जिस में पहला है WordPress के files का backup और दूसरा है database का backup।

1) WordPress File Backup

Step 1) : Open File Manager

सबसे पहले आपको File Manager में जाना है। आपको ऊपर बताये गये किसी एक तरीके से File Manager को access कर सकते हैं। या तो WordPress Dshboard से File Manager Plugin के माध्यम से files access कर सकते है, या तो फिर c-panel और filezilla के माध्यम से। आज मैं आपको c-panel से File Manager को access करना बताऊंगा।

bina Plugin ke backup kaise le

Step 2) : Find Public-HTML Folder

अब जब आपको अपने hosting के files का access मिल चूका है, तो अब आपको public-html folder को ढूंढना होगा और उसे open करना है।

 

Note : अगर आप लोगो ने htaccess File में कोई Changes किये है तो आप उस File का Backup लेकर रख सकते है। क्योकि आप restore करते समय वापस से उन changes File को htaccess में कर सके।

Website/Blog Traffic बढ़ाने के 50 बढ़िया तरीके In Hindi

Step 3 ) Find wp-content Folder

Public html folder को open करने के बाद आपको wp-content Folder को ढूंढ़ना है और उसे select करना है।

 

Step 4 ) Right Click And Compress The Folder

इसके बाद आपको select किये हुये folder के ऊपर Right Click करके Compress Option को Select करना है। जिससे उस folder की zip File तैयार हो जाएगी।

 

Step 5) Now Find WP-Content.zip File

अब जब आपने wp-content folder को Compress कर लिया है, तो अब आपको फिर एक बार public-html folder के अंदर wp-content.zip file को ढूंढ़ना है।

wordpress backup cpanel se kaise le

Step 6) Select And Download File

इसके बाद आपको उस compress file (wp-content.zip) को select करके download Button पर Click करना है। इससे आपके WordPress files का backup आपके Computer पर Download हो जाएगा।

cpanel se wordpress backup kaise le

इस Compress File को आपको Safe रखना है और Download हो जाने के बाद आपको अपने Hosting से Compress file को delete कर लेना है।

अपने YouTube Channel को नंबर 1 पर कैसे लाये।

अब हमने Manually WordPress blog का backup कैसे लेते है? इस tutorial का पहला पड़ाव अब पूरा हो चूका है। अब हमें दूसरा पड़ाव याने की Database का backup लेना है।

2) WordPress Database Backup कैसे ले

WordPress Database का Backup लेने के लिये आपको अपने PHPMyAdmin page को Access करना है। वो आप c-panel में जाकर PHPMyAdmin option को select करके कर सकते हैं।

Youtube Subscriber Kaise Badhaye। 4 New Tricks 2019

Note : अगर आप Managed Hosting (without c-panel) इस्तेमाल नहीं करते है, तो आपको Domain-name/PHPMyAdmin लिख कर Database को access करना होगा। इसके लिये आपको आपके Database का username और password पता होना बहुत ही जरुरी है।

अगर आपको Username और Password नहीं पता है और आप जानना चाहते है तो आपको अपने Hosting provider से संपर्क करना होगा।

Step 1) Access PHP My Admin

अगर आप cpanel का इस्तेमाल करके php my admin को access करेंगे तो आपको username और password की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Pan Card क्या है और Pan Card के लिए Online Apply कैसे करे।

इसके बाद आपको cpanel शुरू करके php my admin नाम के tool को ढूंढ़ना होगा और फिर उसे open करना है।

wordpress blog ka backup cpanel se kaise le

Step 2 ) Find And Select WordPress Database

अब जब आपको phpmyadmin Page का access मिल गया होगा, तो आपको WordPress के Database को left side bar में ढूंढना है और उसको select करना है। WordPress database के नाम में ज्यादा तर “wp” ही होता है।

wordpress blog ka backup kaise lete hai

Step 3) Export Database

जब WordPress database को ढूंढ कर उसे open करेंगे, तो आपको कुछ tables दिखाई देंगे। अब आपको ऊपर दिये गये bar से export Button पर click करना है।

website ka backup kaise lete hai

Step 4 ) Click On Go Button

Export Button पर click करने के बाद आपके सामने एक Page खुलेगा। जहा से आपको Quick Option को select करना होगा और type sql select करना होगा।
उसके बाद आपको Go Button पर click करना है, ऐसा करते ही आपको file को download करने का option मिलेगा। जिसे आपको अपने Computer पर save करना है।

*-

इस तरह से आपके WordPress Database का backup आपके Computer पर download हो जायेगा।

Top 80+ High DA Free Dofollow Backlinks List in 2020

आखरी काम

अब आखिर में आपको wp-content.zip file और database file को किसी भी एक folder में रखना है। आप चाहे तो उस folder को RAR file में convert करके अपने Computer या फिर cloud storage (Drop Box) में रख सकते हैं।

तो दोस्तो इस तरह आप Manually अपने blog का बहुत ही आसानी से backup ले सकते हैं। आशा करता हूं आपको WordPress blog का backup कैसे लेते है? यह सिखा सका हु अगर आपको इसमें कोई परेशानी आती है तो आप मुझे Comment करके पूछ सकते है।

 

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

1 thought on “WordPress Blog का Backup कैसे लेते है ? (बिना किसी plugin के)”

Leave a Comment