Free Me YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye 2021

Free Me YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye 2021 :- आज के समय में हर एक वो इन्सान जिसका खुद का एक Youtube Channel है। वो सब अपने Youtube Channel पर Subscribe बढ़ाना चाहते है। शायद आप भी इन्ही मे से एक होंगे।

आज के समय में लाखो करोडो लोग Youtube का इस्तेमाल मनोरंजन या फिर कुछ सिखने के लिए करते। साथ में ऐसे भी कुछ लोग है जो Youtube Channel से लाखो रुपये कमा रहे है। लेकिन Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको 1 साल के अन्दर 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watchtime पूरा करना पड़ता है।

1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watchtime पूरा करने के लिए सभी Youtubers बहुत मेहनत करते है। कुछ लोगो को तो जल्दी ही Success मिल जाती है और कुछ लोग कितनी भी मेहनत करले उनके 1000 Subscribers पुरे ही नहीं हो पाते है।

youtube-channel-par-subscriber-kaise-badhaye

इसलिए वो लोग Free Me YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye इसके बारे में हमेशा Search करते रहते है। लेकिन सही YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye इसके बारे सही ट्रिक्स ना मिलने की वजह से उनका समय बर्बाद होता है और Subscribers भी नहीं बढ़ते है।

अगर आप लोग भी इन्ही में से एक है तो आप सही जगह पर है। क्योकि आज के इस आर्टिकल में मै आपको Free Me YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा। इसलिए इस आर्टिकल को आप अंत तक जरुर पढ़े।

इसे देखे ☛ Watch Time Increase कैसे करे

इसे देखे ☛ Free Real Youtube Subscriber बढ़ाये

YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye

जब कोई भी Creator अपना खुद का एक नया Channel बनता है तो उसके दिमाग में एक ही सवाल रहता है। की हम अपने YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye? 

लेकिन Youtube चैनल पर Subscribers बढ़ाना उतना आसान नहीं जितना की हमें लगता है। इसके लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है फिर भी Subscriber बढ़ेंगे ही ये तय नहीं रहता है।

अगर आप लोग भी इन्ही परेशानी का सामना कर रहे है तो आज मै आपको कुछ ट्रिक्स बताऊंगा जिसे आप Follow करके अपने Youtube चैनल पर Subscriber बढ़ा सकते है। लेकिन आपको मेरे द्वारा बताये गए सभी Step को Follow करना पड़ेगा तभी आप अपने Subscriber बढ़ा सकते है।

इसे देखे ☛ Youtube Video Copy Paste करके पैसे कैसे कमाये?

इसे देखे ☛ YouTube Video Viral कैसे करे

1) Youtube Whatsapp Group Join करके

आपके जैसे बहुत से Youtubers है जो अपने चैनल पर 1000 Subscriber कम्पलीट करना चाहते है। इसके लिए सभी नए Youtubers किसी ना किसी Youtube Whatsapp Group में शामिल होते है।

अगर आप लोग किसी Group में शामिल होना चाहते है तो आप Youtube Whatsapp Group इस लिंक पर क्लिक कर सकते है। जहापर आपको 2000+ Youtube Whatsapp Group की लिंक मिलेगी। जिसके जरिये आप किसी भी Whatsapp Group में शामिल हो सकते है।

किसी भी Group में शामिल होने के बाद आपको वहापर अपने विडियो हररोज शेयर करने है। जिससे बाकि User आपको Sub4Sub के लिए Msg करेंगे। मतलब की आपको उसके Channel को Subscribe करना है और इसके बदले में वो User आपके Channel को Subscribe करेगा।

मतलब की आपको कुछ ज्यादा म्हणत ना करते हुए आसानी से Subscriber मिल जायेंगे। या फिर आप भी किसी भी यूजर को Msg करके अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए कह सकते है। तो इस तरह से आप अलग अलग Group ज्वाइन करके अपने Subscribers बढ़ा सकते है।

इसे देखे ☛  Keyword Research Kaise Kare?

इसे देखे ☛ App से Real And Active Youtube Subscriber कैसे बढ़ाये

2) Facebook Group Join करके

अगर आप किसी विडियो को बनाते है तो आपको सबसे पहले उस विडियो को लोगो तक पोहचना होगा। और इसके लिए हमें चाहिए कुछ ऐसा प्लेटफार्म जहापर ज्यादा से ज्यादा लोग हो। 

आपको तो पता ही होगा की आज के समय में ज्यादातर लोग फेसबुक पर अपना ज्यादा समय बिताते है। फेसबुक पर हमें कही सारे Groups भी देखने को मिलते है। जिसे आप ज्वाइन करके अपने विडियो को वहापर शेयर कर सकते है।

लेकिन कही इससे Facebook Group Admin है जो हमारी पोस्ट को Approval नहीं देते है। जिसकी वजह से हमारा विडियो उस Group में Publish नहीं होता है। इसलिए आप ऐसे Group को ज्वाइन करे जिसमे आपको तुरंत Approval मिल जाए।

वैसे आप हमारे Group में भी शामिल हो सकते है। जहापर कोई भी Video शेयर कीजिये आपको तुरंत Approval मिलेगा। इसके लिए आप TechnicalGanu- इंटरनेट की पूरी जानकारी हिंदी मे इस लिंक पर क्लिक करके Group को ज्वाइन कर सकते है।

3) Topic और Planing से काम करे

अगर आपकी टॉपिक Tech के बारे में है तो आप केवल Tech के सम्बंधित वीडियो ही अपनी YouTube channel पर अपलोड करे। ऐसा करने से आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा और बहुत ही जल्द आपके सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे।

मान लीजिए अगर आप Tech Tips से संबंधित वीडियो बनाते हैं। तो जिन लोगो को Tech में इंटरेस्ट होगा वो लोग आपके YouTube Channel को Subscribe करेंगे। और अगर आप उसके बाद Helth से संबंधित वीडियो बनाते हैं तो जो YouTube subscribers आपके थे जिनको Tech में इंटरेस्ट था उनको आपका Helth वाला वीडियो दिखेगा। जिसकी वजह से उनका समय खराब होगा और हो सकता है कि वो आपकी चैनल को Unsubscribe कर लेंगे।

इसलिए आपका जिस टॉपिक पर चैनल है उसी टॉपिक पर वीडियो बनाये और अपलोड करे। ताकि आपको जल्दी से जल्दी सब्सक्राइबर बढ़ते दिखेंगे और आपका YouTube चैनल जल्दी से Grow भी होगा।

YouTube channel पर Planing से वीडियो अपलोड करे जिसमे टाइम, टॉपिक, पुराने वीडियो के Updates वीडियोस ये सभी बाते ध्यान में रखे। आपने देखा होगा कि जो popular YouTuber है उसके वीडियो Regular आते होंगे और डेली के 2-3 वीडियो अपलोड करते होंगे। ऐसा करने से व्यूअर को इंटरेस्ट रहता है और चैनल को सब्सक्राइब करते है।

इसे देखे ☛ Paytm से पैसे कैसे कमाए

इसे देखे ☛ Youtube Trending Topics In Hindi

4) High Quality और Attractive Content Upload करे 

आपने देखा होगा की जो बड़े यूटुबेरस है उनके वीडियोस में कुछ नया होता है। तो आप भी कुछ ऐसा ही बनाओ की व्यूअर आपके चैनल को सब्सक्राइब करे बिना न रहे। अगर आप चाहते है की आपके वीडियोस पर ज्यादा व्यूज आये आपके सब्सक्राइबर्स बढे तो सबसे पहले वीडियो का कंटेंट पर ध्यान दे।

आप कुछ ऐसा आकर्षक कंटेंट बनाये, जिसे देखकर व्यूअर को कुछ फायदा मिले। जिससे उन्हें कुछ मदद मिले और नया सिखने को मिले। कुछ नई जानकारी मिले और हा दुसरो का विडियो कॉपी न करे और उसेलेस कंटेंट उपलोड ना करे।

5) Title, Description And Tag पर ज्यादा ध्यान दे

Title, Description Tags ये 3 बाते आपके वीडियोस में ज़्यादा महत्वपूर्ण है। जो आपकी वीडियोस लोगो तक पहुचाने मे मदद करता है। आपके वीडियो का Title कुछ इस तरह रखे की जिसे पढ़कर लोग वीडियोस देखने के लिए उत्साहित हो जाये।

आपको अपने वीडियो का Title Optimize करना आना चाहिए और साथ में इस बात का ध्यान रखे की आपका टाइटल आपके वीडियो की कंटेंट के सम्बंधित होना चाहिये। वरना कोई भी आपकी चैनल को सुब्स्क्रिब नहीं करेगा।

Description और Tag ये भी वीडियो में बहुत जरुरी है। जो आपके वीडियो को लोगो तक पहुचाने मे ज्यादा मदद करता है। जिसे आपके व्यूज और सब्सक्राइबर्स बढे।

इसे देखे ☛ 2000+Indian Girls WhatsApp Group Links List

इसे देखे ☛ 2000+Youtube Whatsapp Group Link

6) Attractive Thumbnails बनाये

YouTube हम सभी को अपने वीडियो का Coustom Thumbnail रखने का Option देता है। जिसका फायदा उठा के आप अपने वीडियो पे खुद का बनाया हुआ Thumbnail रखके ज्यादा आकर्षक बना सकते है।

लेकिन आप आपके वीडियो का Thumbnail आपके वीडियो के कंटेंट के रेलेटेड ही बनाये। और कुछ इस तरह का Thumbnail बनाये की उसे देखके लोगो को आपके वीडियो देखने का मन करे और पूरा वीडियो देखे। पूरा वीडियो देखने के बाद आपका चैनल सब्सक्राइब करे बिना ना रहे। तो इस तरह आपके सब्सक्राइब बढ़ते जायेंगे।

7) 30 से 40 Second की Channel Introduction Video बनाये

अपने चैनल की Introduction Video बनाये यानि की टेलर बनाये। और उसमे बताये की आप अपनी चेंनेल मैं क्या क्या जानकारी देते है और किसके रेलेटेड आपका चैनल है। और साथ में अपना intro सबको दे ताकि वो आपको पहचान सके। अगर आपको पता नहीं की कैसे बनाये तो आपको बहोत सारी वेबसाइट मिलेगी उसकी मदद से आप Introduction Video बना सकते है।

उसका फायदा ऐ है की कोई भी आपकी चेंनेल पर आये तो सबसे पहले Introduction Video automatic play हो जायेगा। और आपके बारे में आपकी चैनल के बारे मे बता देगा। और अच्छा लगे तो views और Subscriber दोनों बढ़ सकते है।

इसे देखे ☛ New Best Instagram Bio For Boys in Hindi & English

इसे देखे ☛ Instagram Bio For Girls in Hindi

8) Channel Subscriber Button Add करे

जब कोई भी आपका वीडियो देख रहा होगा तो उसे बीच मे या वीडियो में किसी  जगह पर Subscriber Button दिखेगा। वहा से वो सीधा आपकी चैनल को Subscriber कर सकता है। जिसकी मदद से आप अपने Subscriber बढ़ा सकते है। ऐ भी एक Impotant Button है जो आपको आपके वीडियोस पर लगाना है।

9) Post Useful Keyword And Content:

Keyword एक महत्वपूर्ण और Impotant है जिसकी मदद से आप जल्दी से जल्दी आपके views और Subscriber बढ़ा सकते है।

कोई भी व्यक्ति कुछ सर्च करता है तो पहले लिखता है how to तो ये जो HOW TO है वो एक Keyword है। ऐसे तो बहोत सारे है तो आप भी आपके videos के रेलेटेड Top Keyword Use करे और Views और Subscriber बढ़ा सकते है।

इसे देखे ☛ Youtube Channel पर 4000 Hours Watchtime कैसे पूरा करे?

इसे देखे ☛ How To Increase Youtube Subscriber

10) YouTube Channel Me Features Video Playlist Add करे 

Featured video playlist add करने से आपके Subscriber बढ़ सकते है। क्योकि Featured video playlist ऐड करने से होगा ये की आपका वीडियो कोई देख रहा हो और उसको अच्छा लगे तो वो आपका सेट किया हुआ Featured video playlist के और वीडियो भी देखेगा। और अच्छा लगे तो आपकी चैनल को  Subscriber करेगा तो ऐसा करने से आपके Subscriber बढ़ने के ज्यादा चांचिस रहते है।

11) अपने Channel से Related Channel को Subscribe और Comment करे

आपका चैनल जिस type का है या जिस topic पर है उसके रिलेटेड चैनल को आप Subscriber करे। और उसके वीडियोस को comment करे और comment में आपके वीडियोस का link भी डाले। ताकि अगर कोई कमेंट देखे और उसमे आपके link पर क्लिक करे। तो सीधा आपके वीडियो पर चले जाये और आपके उस में Features Video Playlist बना रखा होगा। फिर तो आपके दूसरे वीडियो भी वो देखेंगे और अच्छे लगे तो Subscriber भी करेंगे।

अगर आप ये सब बाते ध्यान में रख कर काम करते है तो फिर आप पक्का आगे बढ़ोगे। ज्यादा से ज्यादा views और Subscriber मिलेंगे। 

इसे देखे ☛ Youtube Video Copy Paste करके पैसे कैसे कमाये?

इसे देखे ☛ How To Rank Youtube Video On First Page

YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye,YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye,YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye,YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye,YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye

आखिर में :

तो दोस्तों दोस्तों ये थे Free Me YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye 2021 के तरीके जिसे पढ़ कर आपको पता चल ही गया होगा की Youtube पर कैसे काम करना है। अगर आपको YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आपके दोस्तों के साथ इसे जरुर शेयर करे।

YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye, YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye,YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye,YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye,YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye,YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye,YouTube Channel Par Subscribers Kaise Badhaye,

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

Leave a Comment