Best Blogger Blog Theme का चुनाव कैसे करे? [ Best 4 Tips ]

best Blogger theme selection tips

Best Blogger Blog Theme का चुनाव कैसे करे? [ Best 4 Tips ]

नमस्कार दोस्तों, आजकल हिन्दी भाषा में Blogging करने वालों की संख्या काफी बढ चुकी है। ज्यादातर नये Blogger Google के Free Bloging Platform “Blogger” का Use करके ही Blogging शुरू करते है। लेकिन Blogger पर Blog बनाने के बाद उनको अपने Blog के लिये एक अच्छा Theme का चुनाव करने में बहुत Problem होती है। इसी कारण आज की इस Post में, मै आपके साथ कुछ ऐसे Tips Share करने वाला हु, जिसको ध्यान में रखकर हम आसानी से अपने Blogger Blog के लिये Best Theme का चुनाव कर सकते है।

Internet पर बहुतसी ऐसी Websites है जो हमें Blogger के लिये Free Templates प्रदान करती है। लेकिन अक्सर नये Blogger उन Website पर जाकर किसी भी Free Theme को Download करके उसे अपने Blogger Theme में Upload कर लेते है। वो केवल Blog का Design देखकर ही उसको अपने Blog के लिये Choose कर लेते है। लेकिन केवल किसी भी Theme का Design देखकर आप उस Theme को एक Perfect Template नहीं कह सकते है।

Gmail पर फालतू के Email आने से कैसे रोके?(Spam Email Block)

Blog के लिये एक बढ़िया Theme का चुनाव करते वक़्त Design के अलावा उसकी Structure Data, Loading Speed, SEO Optimize आदि का भी ध्यान रखना पड़ता है। जिससे एक पूरी तरह से एक अच्छा Theme का चुनाव अपने Blogger Blog के लिये किया जा सके। इसी कारण मै आपके साथ जो Tips Share करने वाला हु, इसको ध्यान में रखकर आप एक Best Blogger Template को चुन सकते है।

Best Blogger Blog Theme का चुनाव कैसे करे ? Tips For Choose Best Blogger Blog Template

Blogger के लिये एक अच्छी Theme का चुनाव करते वक़्त नीचे दिये गये सभी Tips को Follow जरूर करे।

1: Choose Fast Loading Template

आप हमेशा एक Fast Loading Theme का ही चुनाव करे। क्योकि Search Engine Ranking में एक factor Blog या Website की Loading Speed भी है। आपका Blog जितना ज्यादा Fast Loading होगा आपको उतनी ही ज्यादा Search Engine Ranking में Benefit मिलेगा।

कोई भी Blog Fast Loading हैं या नहीं इसको Check करने के लिये आप Website की Loading Speed को Check करने वाले Free Tools का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे – Pingdom Website Speed Checker ToolGoogle PageSpeed InsightsGtmetrix,।

Top 80+ High DA Free Dofollow Backlinks List in 2020

इस Tool का इस्तेमाल करके आप अपने Blog की Mobile और Desktop दोनों की Loading Speed का अंदाजा लगा सकते है। इस कारण हमेशा एक तेजी से Load होने वाले Theme का ही आप चुनाव करे। जिससे Users को आपके Blog को Browser करते वक़्त ज्यादा परेशानी न हो।

Tip: Blogger Blog Theme Fast Loading है या नहीं इसका अंदाजा हम उसके Template Size से भी लगा सकते है। मान लीजिये कोई Theme यदि 300 KB का है और दूसरी Theme 150 KB का है तो छोटे Size वाला Theme कम समय में ही Load हो जायेगा। उसकी Loading Speed ज्यादा होगी।

2: SEO Optimize Theme

एक सफल Blog तभी माना जाता है जब उस पर अधिक Traffic आती हो। अधिक Traffic प्राप्त करने के लिये आपको SEO पर विशेष ध्यान देना होगा। Blog के लिये Theme का चुनाव करते वक़्त आप SEO Optimization पर भी ध्यान जरुर दे।

Driving Licence के लिए Online Apply कैसे करे-in hindi-2020

आपका Blog Theme अच्छे से SEO Optimize है या नहीं इसको Check करने के लिये आप Google के Free Google Structure Data Testing Tool का Use कर सकते है। इस Tool में आपको अपने Blog का Url Submit करना है उसके बाद यह आपके Blog के Theme को Check करके कुछ Structure Data Test Report दिखाता है। यदि इस Report में आपके Blog में कोई भी Error Show नहीं करता है तो इसका मतलब है की आपके Blog का Theme Best है।

लेकिन यदि कोई Errors देखने को मिलते है तो ये इस बात का सबूत है की आपके Blog का Theme अच्छे तरीके से optimize नहीं है। इसी Structure Data Errors के कारण ही हमे Google Search Console में Errors देखने को मिलते है।

Jio Prime Membership क्या है और कैसे ले? जाने इसके फायदे

इसके अलावा आपको Internet पर कुछ ऐसे दूसरे Free Tools भी मिल जायेंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपने Blog का SEO Score Check कर सकते है। जैसे – Ubersuggest Tool में आपको एक Site Audit का Option भी मिलेगा। जिसमे आप अपने Blog का Url Submit करके SEO Score Check कर सकते है।

Tip: Blogger Blog पर Theme का Use करने से पहले आप यह देखे ले की कोई दूसरा Blogger उस Theme का पहले से ही इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है उसका SEO Score कैसा है। क्या उस Blog में Structure Data Error देखने को मिल रहा है या नहीं।

3: Free Theme Vs Premium Theme

Blogger पर Blog बनाने के बाद बहुत से लोगो का यही सवाल रहता है की Blog के लिये एक Premium Theme का इस्तेमाल करे या नहीं करे। तो चलिये आज इसका जबाव जानते है।

Driving Licence के लिए Online Apply कैसे करे-in hindi-2020

आप यह तो जानते होंगे की Blogger पर Blog बनाने के लिये आपको किसी भी प्रकार की Web Hosting लेने की कोई जरूरत नहीं होती है। इसी कारण आपका यहाँ पर खर्चा बचता है। लेकिन आपके जो Web Hosting के पैसे बच रहे है उनको आप एक Premium Theme और Custom Domain खरीदने के लिये Invest कर सकते है।

एक Premium Theme में बहुत से Benefits मिलते है जैसे –

  1. Premium Theme अच्छे से Design किये गये होते है।
  2. आप उसे अपनी इच्छा के अनुसार Devloper से Design करवा सकते है।
  3. Premium Theme Fast Loading होता है।
  4. Premium Theme अच्छे तरीके से SEO Optimize होता है।
  5. आपको HTML और CSS Coding करने की कोई जरुरत नहीं होता है।
  6. किसी भी प्रकार की कोई External Footer Credit नहीं होती है।
  7. Theme में किसी भी प्रकार की Harmful Script नहीं होती है।

Quora Se Youtube And Blog Traffic Kaise Badhaye?In Hindi

लेकिन Free Theme में आपको बहुत सी Unwanted Harmful Script देखने को मिलती है। मैं खुद बहुत सी Free Theme का इस्तेमाल कर चुका हु, उनमें से लगभग 98% Templates में मुझे Harmful Script देखने को मिली है, जो हमारे Blog के Fast Loading और SEO Optimization पर Negative Effects डालती है।

मैं अपने अनुभव के आधार पर यह कह सकता हूँ की Free Blogger Theme आपके Blog को नुकसान पहुंचाते है। इस लिये यदि आपको कुछ HTML और CSS की Knowledge है तो आप Blogger में मिलने वाले Defolt Theme को ही अच्छे से Design कर सकते है। लेकिन यदि आपको Coding नहीं आती है तो एक अच्छे Premium Blogger Theme को जरूर खरीदे। ये आपके Blog के लिये एक Plus Point ही साबित होगा।

4: Select Adsense Ads Ready Theme

अगर आपको Blogger Blog में Adsense Ads लगाने में कोई Problem आती है तो आपको Adsense Ads Ready Blogger Theme का इस्तेमाल करना जरुरी है।

WordPress Blog का Backup कैसे लेते है? (बिना किसी plugin के)

ऐसे Theme में पहले ही Advertisement लगाने के लिये Section बने होते है। आपको केवल उसमे अपना Adsense Ads Code Pest करना होता है। जिससे आप अपने Blogger Blog में भी उचित जगह पर Ads लगाकर ज्यादा कमाई कर सकते है।

आखिर में:

मै आशा करता हु की यदि आपको ऊपर बताये गए सभी Tips का इस्तेमाल करेंगे तो आप Blogger के लिये एक बढ़िया Theme का चुनाव करने में आसानी होगी।

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हु। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हु।

Leave a Comment